जानें जेईई मुख्य (JEE Main) 2018 परीक्षा के बारे 5 जरूरी बातें

Published on:29/11/2017

जेईई मुख्य (Joint Entrance Examination Main) 2018 प्रवेश परीक्षा की अधिसूचना जारी हो चुकी है। अभ्यर्थी मुख्य (Main) परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट (jeemain.nic.in) पर जाकर 1 दिसंबर से 1 जनवरी 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। जेईई (JEE) परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा सीबीएससी (CBSC) समिति आयोजित करती है।

मुख्य परीक्षा के बाद जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) 2018 परीक्षा 20 मई 2018 को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के द्वारा छात्रओं को अभियांत्रिकी/वास्तुकला कार्यक्रमों में प्रवेश मिलता है।

यह परीक्षा 8 अप्रैल को ऑफलाइन और 15-16 अप्रैल 2018 को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

जानें जेईई मुख्य (JEE Main) परीक्षा के बारे 5 अहम बातें

1. ऑनलाइन या ऑफलाइन

जेईई मुख्य (JEE Main) परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड दोनों में आयोजित की जाती है। उम्मीदवार दोनों में से कोई भी मोड को चुन सकते हैं। ऑफलाइन परीक्षा वास्तुकला कार्यक्रम के लिए रखी जाएगी। आमतौर पर अभ्यर्थी ज्यादातर ऑफलाइन मुख्य परीक्षा को पसंद करते हैं।

2. जेईई मुख्य (JEE Main) में कितने पेपर होते हैं

इस परीक्षा में दो पेपर होते हैं। पेपर 1 बी.टेक कार्यक्रम में और पेपर 2 वास्तुकला कार्यक्रम में दाखिला लेने के लिए होता है। पेपर 1 ऑफलाइन और ऑनलाइन मोड दोनों में होता है। और पेपर 2 केवल ऑफलाइन होता है। पेपर 1 में गणित, भौतिक और रसायन विज्ञान हर विषय से संबंधित 30 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। पेपर 2 में 30 बुहविकल्पीय प्रश्न गणित, 50 प्रश्न योग्यता से और 2 प्रश्न चित्रकारी विषयों से पूछे जाते हैं। मुख्य परीक्षा 3 घंटे की होती है और यह अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, मराठी और गुजराती भाषाओं में आयोजित की जाती है।

3. आधार कार्ड अनिवार्य है या नहीं   

2017-2018 के अनुसार, सीबीएससी (CBSC) प्राधिकारी पंजीकरण के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर चुकी है। लेकिन अगर परीक्षार्थी जम्मू और कश्मीर, मेघालय और असम राज्य से 12वीं पास है, तो उन्हें आधार कार्ड नंबर की जरूरत नहीं है। इसके अलावा पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या कोई वैध सरकारी पहचान पत्र है तो आप जमा कर सकते हैं।

4. क्या आप परीक्षा के लिए योग्य हैं

अगर उम्मीदवार ने 12वीं कक्षा रयासन, भौतिक और गणित से संबंधित विषय में की है, तो वो जेईई मुख्य परीक्षा के लिए योग्य है। एनआईटी (NITs), आईआईआईटी (IITs), सीएफटीआई (CFTIs), एसएफआई (SFIs) और अन्य संस्थान में दाखिला लेने के लिए अभ्यर्थी के 12वीं में 75 प्रतिशत अंक और एससी/एसटी (SC/ST) वर्ग के लिए 65% अंक होने चाहिए।  

5. आवेदन प्रक्रिया

जेईई मुख्य (JEE Main) परीक्षा के आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी होते हैं। आवेदन पत्र भरने से पहले इसके पात्रता को जान लें। फोटो और हस्ताक्षर को अपने पास स्कैन करके रखें। आवेदन पत्र में आपको निजी और शैक्षिक जानकारी डालनी होती है।

आप आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड या ई-कॉमर्स चालान से कर सकते हैं। और प्रवेश पत्र के बिना परीक्षा भवन में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Comments