जेईई मुख्य (JEE Main) परीक्षा 2018 के कम समय में प्रश्न पत्र हल करने के तरीके

Published on : 8th December 2017    Author : Tanvi Mittal
IIT JEE Main Exam

जेईई मुख्य (Joint Entrance Examination Main) 2018 परीक्षा 8 अप्रैल को ऑफलाइन और 15-16 अप्रैल को ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में 90 प्रश्न होते हैं। जो तीन अनुभागों में विभाजित होते हैं- भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित। प्रत्येक भाग में 30 प्रश्न होते हैं।

प्रत्येक सही प्रयास आपको 4 अंक देगा। अगर उम्मीदवार बेहतर और अधिकतम स्कोर करना चाहते हैं तो अभ्यास करने की जरूरत होती है। परीक्षा की तैयारी करने के लिए महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें...

1. ध्यान से पढ़ें पेपर

  • पेपर को हल करने से पहले अच्छी तरह से देख लें और पढ़ लें। जो सवाल आसान हैं उन्हें सबसे पहले हल करें। प्रश्न हल करने से पहले पेपर का आकलन कर लेना चाहिए।

2. विषय के अनुसार रणनीति

  • सबसे पहले उन विषय के प्रश्न हल करने का प्रयास करें, जिन्हें करके आप आत्मविश्वास महसूस करें। ताकि हल किए गए प्रश्नों की संख्या को बढ़ा सकें। इसलिए पसंदीदा विषय चुनकर इसकी पहले तैयारी करें।

3. समय प्रबंधन

  • जेईई मुख्य (JEE Main) परीक्षा में समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है। पेपर की तैयारी करने के लिए समय का ध्यान रखें। प्रश्न पत्र हल करते समय खर्च किए गए समय की जांच करें। रोज प्रयास करके अपनी समय गति को बढ़ाने की कोशिश करें।

4. रसायन विज्ञान

  • जेईई मुख्य (JEE Main) परीक्षा के प्रश्न पत्र को हल करने के लिए सबसे पहले रसायन विज्ञान को पहले करें और बाद में भौतिक विज्ञान या गणित विषय को हल करें। पेपर को हल करने की रणनीति बनाना जरूरी होता है, इसके कई फायदे हैं।
  • रसायन विज्ञान सबसे स्कोरिंग विषय होता है। इसमें कुछ संख्यात्मक प्रश्न और बहुत सारी चीजें स्मृति आधारित होती हैं। इसलिए सवाल हल करने के लिए उचित तरीकों को सोचने में समय का व्यय ना करें। आप अपना बचा समय गणित और भौतिक विज्ञान में लगा सकते हैं।

5. प्रश्न हल करने का तरीका

  • परीक्षा में सबस पहले आसान, फिर माध्यम और अंत में कठिन प्रश्नों को हल करें। इसी के साथ अपने समय का भी ध्यान रखें। एक प्रश्न पर ज्यादा समय ना लगाएं।

Available Application Forms

IIT JEE Main Exam Previous Years Solved Papers



0 Comments