जेईई मुख्य (JEE Main) 2018 परीक्षा की 2 महीने में करें इन आसान तरीकों से तैयारी

Published on : 31st January 2018    Author : Tanvi Mittal
IIT JEE Main Exam

जेईई मेन (JEE Main) 2018 परीक्षा के कुछ ही महीने बाकी रह गए हैं। इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए यह परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है। जेईई मुख्य प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन 8 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। इसके अलावा15 और 16 अप्रैल 2018 को ऑनलाइन मोड में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी को बंद हो चुकी है।

इस परीक्षा के द्वारा छात्रों को अभियांत्रिकी/वास्तुकला कार्यक्रमों में प्रवेश मिलता है।जेईई (JEE)परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा सीबीएसई(CBSE) समिति आयोजित करती है।

जेईई मुख्य (JEE Main) परीक्षा की तैयारी के लिए जरूरी नहीं है कि 1-2 साल के समय की जरूरत हो।परीक्षा में सफल होने के लिए आत्मविश्वास रखना जरूरी होता है।

जेईई मुख्य परीक्षा के नीचे दिए सुझावों से करें तैयारी...

1. सिलेबस और पैटर्न-

उम्मीदवार को तैयारी शुरू करने से पहले सिलेबस और प्रारुप को अच्छे से समझ लेना चाहिए। उसके बाद जेईई मेन के सिलेबस के आधार पर अपना पूरे दिन का शेड्यूल बनाएं।

2. मूलभूत अधिकार-

परीक्षा कीतैयारी शुरू करने परसुनिश्चित जरूर कर लें कि आपके मूलभूत अधिकार सही हैं। परीक्षा की तैयारी के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। उम्मीदवारों को कक्षा 11वीं और 12वींकी भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित की किताबों से तैयारी करनी चाहिए। जेईई मुख्य परीक्षा के लिए एनसीआरटी की किताबें सबसे बेहतर होती है।

3. 11वीं परीक्षा से तैयारी-

इस परीक्षा की तैयारी 11वीं कक्षा से कर देनी चाहिए। उम्मीदवार को ज्यादा से ज्यादा स्पीड बढ़ाने की जरूरत होती है। 11वी से इसकी तैयारी करने से प्रवेश परीक्षा में उतीर्ण होने का 99 प्रतिशत मौका बढ़ जाता है।

4. स्कूल के सिलेबस पर ध्यान दें-

उम्मीदवार 11वीं और 12वीं परीक्षा के सिलेबस को कभी अनदेखा ना करें। परीक्षा में 40-45 प्रतिशत प्रश्न स्कूल सिलेबस से पूछे जाते हैं।

5. दोहराना-

रोज जो भी पढ़ें, उसे अगले दिन दोहराना ना भूलें। हफ्ते में दो या दिन में टेस्ट पेपर से तैयारी करें। इससे आपकी स्पीड बढ़ेंगी और आत्मविश्वास बढ़ेगा।

6. मॉक टेस्ट-

जेईई मुख्य (JEE Main) परीक्षा का सारा पाठ्यक्रम खत्म करने के बाद पिछले साल के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट से प्रयास करें।

संस्थानों में दाखिलाः

10 लाख से ज्यादा उम्मीदवार परीक्षा के जरिए इंजीनियरिंग कॉलेज में अपनी सीट पक्की करने की उम्मीद रखते हैं। जिसमें से शीर्ष 2.2 लाख छात्र जेईई एडवांस्ड के लिए योग्य होते हैं।

जेईई मेन स्कोर के आधार पर छात्रों को एनआईटी, आईआईआईटी इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिला मिलता है।


Available Application Forms

IIT JEE Main Exam Previous Years Solved Papers



0 Comments