सीबीएसई नीट (NEET) 2018 परीक्षा के सिलेबस में अब नहीं होगा कोई बदलाव

Last Modified: 20 Apr 2024

सीबीएसई (CBSE) ने आधिकारिक अधिसूचना जारी करके बताया है कि अब नीट यूजी (National Eligibility cum Entrance Test) 2018 के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। नीट का पाठ्यक्रम पिछले साल की तरह ही होगा। उम्मीदवार वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह फैसला लिया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने सभी राज्य बोर्ड के पाठ्यक्रमों को ध्यान में रखकर परीक्षा पत्र तैयार करने का फैसला लिया था।

पिछले साल पेपर सीबीएसई पाठ्यक्रम के आधरित था, जिससे राज्य बोर्ड के छात्रों को काफी नुकसान पहुंचा था। एनईईटी (NEET) परीक्षा पत्र केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) पाठ्यक्रम पर आधारित थे, जो राज्य बोर्ड के विद्यार्थियों को काफी नुकसान पहुंचाते था क्योंकि कई राज्यों के भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान विषयों के पाठ्यक्रम में अंतर है।

इस फैसले पर कुछ विशेषज्ञों का कहना था कि सभीराज्य पाठ्यक्रमों के आधार पर प्रश्नपत्रों को बनाना मुश्किल होगा। एमसीए के कुछ अधिकारियों ने यह भी कहा कि इससे छात्रों को पाठ्यक्रम समझने में दिक्कत होगी।

2018 की नीट यूजी (NEET-UG) परीक्षा उर्दू भाषा में भी रखी जाएगी। पहले से नीट परीक्षा 10 भाषा हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगू, उड़िया और कन्नड़ में रखी जाती थी।

उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई नीट 2018 की आधिकारिक अधिसूचना पाठ्यक्रम, परीक्षा तिथि और अन्य जानकारी 31 जनवरी को जारी की जाएगी।

नीट यूजी परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रम शीर्ष संस्थानों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। नीट 2018 परीक्षा 6 मई को आयोजित की जाएगी।

नीट पाठ्यक्रम (Syllabus):

नीट (NEET) परीक्षा का पाठ्यक्रम एमसीआई (Medical Council of India) के द्वारा निर्धारित किया जाएगा। पाठ्यक्रम कोतैयार अलग-अलग राज्यों के पाठ्यक्रम की समीक्षा करने के बाद किया जाता है।

नीट (NEET)परीक्षा 2018 प्रारूप:

परीक्षा का माध्यम

ऑफलाइन

भाषा

हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगू, उड़िया, कन्नड़ और उर्दू

प्रश्न का प्रकार

बहुविकल्पीय प्रश्न

प्रश्न की संख्या

180

विषय

भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान

अंक योजना

4 अंक सही उत्तर

नकारात्मक अंकित

-1 अंक गलत उत्तर पर

Scroll left or right to view full table

विषय (Subject)

प्रश्न संख्या (No. of questions)

अंक (Marks)

भौतिक विज्ञान (Physics)

45

180

रसायन विज्ञान (Chemistry)

45

180

वनस्पति विज्ञान (Botany)

45

180

प्राणि विज्ञान (Zoology)

45

180

कुल (Total marks)

180

720

Scroll left or right to view full table

Read this News in English

नीट Previous Years Solved Papers

  • NEET Exam 12 Years Solved Papers (E-Book) Download

0 Comments