खुशखबरी! अब नीट (NEET) 2018 परीक्षा में 3 नहीं 9 बार मिलेगा मौका

Last Modified on : 05 Jan 2022    Author : Tanvi Mittal
नीट

नीट (National Eligibility cum Entrance Test) 2018 परीक्षा के आवेदन पत्र वेबसाइट पर जल्द जारी किए जाएंगे। सभी छात्रों को मेडिकल और डेंटल कार्यक्रम महाविद्यालयों में दाखिले के लिए नीट (NEET) के ऑनलाइन आवेदन पत्र का इंतजार है। नीट (NEET) अधिसूचना में 1 जनवरी से जारी करने की तारीख दी गई थी। नीट २०१७ परीक्षा के लिए तीन प्रयास की बाध्यता को खत्म कर दिया गया है।

नीट (NEET) परीक्षा में अधिकतम आयुसीमा का प्रावधान 25 वर्ष कर दिया गया है। वहीं, एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयुसीमा 30 साल है। अब सरकार ने छात्रों को नौ मौके यानि 17 साल में पहली बार जो नीट परीक्षा देंगे, उन्हें नौ बार प्रयास करने का मौका मिलेगा। वहीं, अन्य वर्ग को 14 मौके मिलेंगे।

इससे नीट २०१७ परीक्षा में उम्मीदवारों को फायदा मिलेगा। परीक्षा 20 मई को आयोजित की जाएगी।

नीट (NEET) परीक्षा उर्दू भीषा में भी होगी। अभी तक अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, उड़िया, बंगला, असामी, तेलुगू, तमिल और कन्नड़ भाषा में होती थी। नीट 2018 परीक्षा प्रश्न पत्र में देशभर में एक जैसे प्रश्न पूछे जाएंगे।

आवेदकों को इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद स्नातक कोर्स एमबीबीएस या बीडीएस (BDS) में दाखिला मिलता है। नीट (NEET) सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धी मेडिकल प्रवेश परीक्षा है, जिसे राष्ट्रीय स्तर पर सीबीएसई (CBSE) द्वारा हर साल मई के महीने में आयोजित कराया जाता है।


नीट Previous Years Solved Papers


0 Comments