जनवरी 2018 से नीट (NEET) परीक्षा के शुरू होंगे ऑनलाइन पंजीकरण

Last Modified: 27 Nov 2022

नीट (National Eligibility Cum Entrance Test) ऑनलाइन परीक्षा के आवेदन पत्र जनवरी 2018 से आमंत्रित किए जाएंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, सीबीएससी (CBSC) समिति से उम्मीद है कि जनवरी में आवेदन पत्र (Application Form) जारी किए जा सकते हैं। पहले आवेदन पत्र दिसंबर में जारी होने की खबर आई थी।

इसके अलावा नीट (NEET) 2018 परीक्षा के प्रवेश पत्र (Admit Card) अप्रैल में डाउनलोड किए जा सकेंगेऔर मई में परीक्षा को आयोजित किया जाएगा।

नीट (NEET) 2017 परीक्षा दस भाषा में 103 शहर और 1921 परीक्षा केंद्र में 7 मई को आयोजित की गई थी। इस साल करीब 11 लाख 38 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया था।

इसी बीच सर्वोच्च न्यायालय ने एक आदेश जारी किया है कि अब 25 साल आयु से ऊपर के उम्मीदवार नीट परीक्षा देने के लिए योग्य होंगे।

नीट (NEET) 2017-18 को 6 अतिरिक्त भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। जिसमें "अंग्रेजी और हिंदी के अलावा गुजराती, मराठी, बंगाली, असमिया, तेलगु और तमिल" छः भाषाएं शामिल हैं। 

पेपर का प्रारूपः

नीट (NEET) सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धी मेडिकल प्रवेश परीक्षा है, जिसे राष्ट्रीय स्तर पर सीबीएससी (CBSC) द्वारा हर साल मई के महीने में आयोजित कराया जाता है। एमबीबीएस (MBBS) और बीडीएस (BDS) कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्रों को यह परीक्षा देना अनिवार्य होता है।

नीट Previous Years Solved Papers

  • NEET Exam 12 Years Solved Papers (E-Book) Download

0 Comments