इग्नू (IGNOU) ‘जून टर्म एंड परीक्षा’ 2018 के एग्जाम फॉर्म 30 अप्रैल से पहले जल्द करें जमा

Last Modified: 20 May 2022

इग्नू यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University)ने टीईई जून 2018 की आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन टर्म एंड परीक्षा के आवेदन पत्र भर सकते हैं। एग्जामिनेशन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2018 है। इग्नू परीक्षा जून के महीने में आयोजित की जाएगी।

इग्नू (IGNOU) नोटिफिकेशन के अनुसार,छात्रों को सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है कि दिसंबर टर्म एंड का परिणाम देखकर ही एग्जाम फॉर्म भरें। और जिनका अभी तक परिणाम नहीं आया है, उन्हें परीक्षा आवेदन पत्र भरने में देरी नहीं करनी चाहिए।

ऐसे करें 2018 परीक्षा के लिए आवेदन-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘ऑनलाइन टीईई(Term End Exam) जून 2018 परीक्षा पत्र’ पर क्लिक करें।
  • दिए गए दिशा-निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र पर क्लिक करके प्रक्रिया को पूरा करें।
  • इसके बाद पत्र सबमिट कर दें।
  • इसको डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकाल लें।

छात्रों को प्रति विषय के अनुसार 120 रु. का भुगतान करना होगा। छात्र ऑनलाइन मोड से भी एग्जाम फॉर्म फीस के साथ सबमिट कर सकते हैं। परीक्षा का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड से कर सकते हैं।

अगर छात्र 30 अप्रैल तक परीक्षा फॉर्म नहीं भर पाते हैं, तो उन्हें बाद में 1000 रु. फाइन के साथ फॉर्म जमा करना होगा।

प्रवेश पत्र-

छात्र जून टर्म एंड परीक्षा के प्रवेश पत्र वेबसाइट से परीक्षा शुरू होने से 7—10 दिन पहले डाउनलोड कर सकेंगे। इसका प्रिंटआउट संभालकर रख लें। प्रवेश पत्र के प्रिंटआउट के बिना परीक्षा केंद्र में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परीक्षा केंद्र-

उम्मीदवार अपना परीक्षा केंद्र यहां http://www.ignou.ac.in/userfiles से देख सकते हैं।

जनवरी 2018 सेशन एडमिशन-

हाल ही में इग्नू ने जनवरी 2018 सेशन के ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी किए हैं। यह एप्लीकेशन फॉर्म 150 से ज्यादा कोर्सेज के लिए निकाले गए हैं। इनमें मास्टर, बैचलर, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स शामिल है। 

आवेदन की अंतिम तारीख पहले 31 दिसंबर थी, जिसे बढ़ाकर 31 जनवरी 2018 कर दिया गया था, आखिर में 15 फरवरी हो गई थी।

इग्नू (IGNOU) के बारे में-

इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी को ओपन और डिस्टेंस एजुकेशन के नाम से जाना जाता है। इग्नू (Indira Gandhi National Open University) कई तरह के बैचलर, पोस्ट ग्रेजुएट, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रम कराता है।

इग्नू यूनिवर्सिटी 15 देशों में 67 क्षेत्रीय, 2667 अध्ययन और 29 विदेशी केंद्रों का नेटवर्क है। इसका मुख्यालयनई दिल्ली में स्थित है।

Read This News In English

0 Comments