अब नीट (NEET) 2018 परीक्षा के लिए आधार कार्ड नहीं है अनिवार्य, जल्द करें आवेदन

Last Modified: 24 May 2022

नीट (National Eligibility cum Entrance Test) 2018 परीक्षा के आवेदन के लिए केवल दो दिन बाकी है। सुप्रीम कोर्ट ने नीट (NEET) 2018 परीक्षा के लिए आधार नंबर की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। पांच जजों की बेंच ने मिलकर यह फैसला लिया है।न्यायालय का कहना है कि सीबीएसई आयोग इस परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आधार कार्ड नंबर को अनिवार्य नहीं बना सकता। इसके आलावा अन्य भारतीय परीक्षाओं के लिए भी अब आधार नंबर अनिवार्य नहीं है। अब उम्मीदवार नीट (NEET) 2018 परीक्षा आईडी प्रूफ दिखाकर दे सकते हैं।

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीश की संविधान पीठ ने सीबीएसई (CBSE) को अपनी वेबसाइट पर जानकारी अपलोड करने का निर्देश दियाहै। इससे पहले यूआईडीएआई (Unique Identification Authority of India) ने सर्वोच्च कोर्ट को कहा था कि सीबीएसई के पास नीट (NEET) 2018 परीक्षा के लिए आधार नंबर अनिवार्य करना का अधिकार नहीं है।

हालांकि आधार नंबर जम्मू और कश्मीर, मेघालय और असम के लिए पहले से अनिवार्य नहीं था। सीबीएसई (CBSE) की ओर सेइन राज्यों के उम्मीदवार आईडी प्रूफ के रूप में पासपोर्ट, वोटर कार्ड और राशन कार्ड की जानकारी के आधार पर नीट (NEET) 2018 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीबीएसई (CBSE) के इस फैसले के खिलाफ यूआईडीएआई (UIDAI) के द्वारा याचिका दर्ज की गई थी। जिनसे सीबीएसई आधार संख्या या आधार नामांकन संख्या मांग रही थी,जो एनईईटी (NEET) 2018 परीक्षा लेने के इच्छुक हैं।

27 फरवरी को गुजरात हाईकोर्ट में इस मुद्दे से संबंधित याचिका खारिज कर दी गई थी। सुप्रीम कोर्ट में अपील करने के बाद आखिर में यह फैसला लिया गया है।

गौरतलब है कि पहले नीट परीक्षा आवेदन के लिए आधार कार्ड की जानकारी भरना अनिवार्य था। परीक्षार्थी के पास आधार कार्ड होने पर ही वे इस परीक्षा में भाग लेने के लिए योग्य थे। नीट (NEET) 2018 परीक्षा 6 मई को आयोजित की जाएगी।

Read This News In English

नीट Previous Years Solved Papers

  • NEET Exam 12 Years Solved Papers (E-Book) Download

0 Comments