पहले प्रयास में नीट (NEET) 2018 परीक्षा में सफल होने की 8 बेहतरीन टिप्स, जानें

Last Modified: 27 Nov 2022

12वीं कक्षा की परीक्षा शुरू हो चुकी है। इस बिजी टाइम टेबल के साथ किसी अन्य प्रवेश परीक्षा की तैयारी करना मुश्किल हो जाता है। जो छात्र 12वीं बोर्ड परीक्षा के बाद एमबीबीएस/बीडीएस कार्यक्रम में कॅरियर बनाना चाहते हैं, उन्हें इसके साथ-साथ नीट (National Eligibility cum Entrance Test) परीक्षा के लिए भी रणनीति बनानी होती है। नीट (NEET) 2018 परीक्षा 6 मई को आयोजित की जाएगी।

नीट (NEET) परीक्षा में हर साल लाखों अभ्यर्थी भाग लेते हैं, जिसमें से कुछ छात्र ही सेलेक्ट हो पाते हैं। यह परीक्षा प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक हैं। नीट (NEET) 2018 परीक्षा में सफल होने के लिए ऐसे टाइम टेबल बनाने की जरूरत होती है, जिससेछात्र पहले प्रयास मेंपरीक्षा पास कर सकें। 

इस एजुकेशनल पोर्टल की टिप्स के अनुसार आप पहले प्रयास में नीट (NEET) परीक्षा में सफल हो सकते हैं-

1. ध्यान केंद्रित

नीट (NEET) 2018 परीक्षा के सिलेबस को समझकर इसके टॉपिक के अनुसार शीट तैयार करें। सभी अवधारणाओं का स्पष्टीकरण अत्यंत महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों को एनसीईआरटी किताबें, महत्वपूर्ण सिंद्धांतों और नीट गाइट से तैयारी करनी चाहिए।

2. स्टडी मटिरियल

उम्मीदवार अच्छे स्डटी मटिरियल के लिए पिछले साल के टॉपर्स रहे उनके इंटरव्यू देख सकते हैं। इसी के साथ किताबों की सिफारिशों के लिए शिक्षकों और विषय विशेषज्ञों से पूछें।

3. पिछले साल के मॉक टेस्ट

उम्मीदवार पिछले साल के प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट से प्रैक्टिस करें। ये पढ़ाई के लिए अच्छे ऑप्शन हैं।

4. पढ़ाई योजना बनाएं

पूरे दिन की पढ़ने की योजना बनाएं। स्टडी शेड्यूल कोचिंग और स्कूल के समय को ध्यान रखकर बनाएं। अपनी योजना मासिक और साप्ताहिक के अनुसार बनाएं। पढ़ाई के पूरे दिन के सेशन में ब्रेक जरूर लें।

5. मुश्किल विषय

मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर से प्रैक्टिस करते समय अपनी स्पीड पर ध्यान दें। और ज्यादा से ज्यादा स्पीड बढ़ाने का प्रयास करें। गणित और भौतिक विज्ञान के मुश्किल प्रश्नों के शॉटकट से प्रयास करें।

6. स्मार्टफोन को बनाएं स्टडी टूल

उम्मीदवार स्मार्टफोन से ऑनलाइन मॉक टेस्ट, विडियो, एजुकेशन ब्लॉग से भी मदद ले सकते हैं। इसके अलावा मेसेजिंग ऐप से शिक्षक और दोस्ते से जुड़े रह सकते हैं।

7. ऐसे बढ़ाएं स्पीड

नीट (NEET) परीक्षा में 180 मिनट में 180 प्रश्नों के जवाब देना किसी चुनौती से कम नहीं होता। मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर और पिछले साल के प्रश्न पत्र से प्रैक्टिस करते समय अपनी स्पीड पर ध्यान दें।

8. हेल्दी रहें

परीक्षा के चक्कर में उम्मीदवार अपने खाने-पीने पर ध्यान देना कम कर देते हैं, लेकिन पौष्टिक आहार सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है। जंक फूड से दूर रहें और कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

नीट Previous Years Solved Papers

  • NEET Exam 12 Years Solved Papers (E-Book) Download

0 Comments