सीबीएसई 2018:नीट यूजी (NEET UG) परीक्षा में ओपन स्कूल के छात्र ले सकेंगे भाग, दिल्ली हाईकोर्ट ने दी मंजूरी

Last Modified: 02 Dec 2022

दिल्ली हाईकोर्ट ने नीट (NEET) 2018 परीक्षा उम्मीदवारों के लिए राहत दी है। एनआईओएस (National Institute of Open Schooling)के छात्र अब नीट यूजी (National Eligibility cum Entrance Test UG)2018 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली हाईकोर्ट ने ओपन स्कूल और प्राइवेट छात्रों को मंजूरी दे दी है।

इस से संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन 1 मार्च को जारी किया है। जिसमें कई संशोधित सूचना दी गई है। ये उम्मीदवार आवेदन पत्र जमा कर सकते हैः-

  • उम्मीदवार एनआईओएस (NIOS) / स्टेट ओपन स्कूल से होने चाहिए
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की आयु 25 वर्ष से अधिक।
  • एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष से अधिक।

इसके बाद एनआईओएस छात्रों को आवेदन पत्र भरने में तकनीकी परेशानी आने पर एक और नोटिस जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि आवेदन पत्र में 11वीं कक्षा के सेक्शनको कैसे भरें।

  1. 11वीं परीक्षा के दिए सेक्शन में स्कूल का नाम, राज्य एवं जिले में ओपन स्कूल 12वीं कक्षा की एक जैसी डिटेल भरें।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने एनआईओएस (NIOS) और एसओएस (State Open School) के 12वी कक्षा के छात्रों के लिए नीट (NEET) 2018 परीक्षा पर रोक लगा दी थी।

एमसीआई के अनुसार ओपन स्कूल के उम्मीदावरों को एनईईटी(NEET) 2018 परीक्षा से वंचित रखा जा रहा था। एमसीआई द्वारा भेजे गए एक पत्र ने कहा गया था कि ओपन स्कूल के छात्र नियमित छात्रों के बराबर नहीं हैं और एनईईटी में भी उपस्थित होने के योग्य नहीं हैं।

इसके बाद एनआईओएस (NIOS) ने प्रदर्शन करना शुरू किया और उनका कहना था कि इससे करीब 3 हजार विद्यार्थियों पर प्रभाव पड़ेगा।

इस मुद्दे पर एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 18 जनवरी को बैठक में कहा कि यह फैसला सरकारी योजना के विरुद्धहै। सबके पास कॅरियर अवसर बराबर होने चाहिए। छात्रों के साथ ऐसा करना उनके भविष्य को बर्बाद करना होगा।

Read This News In English

नीट Previous Years Solved Papers

  • NEET Exam 12 Years Solved Papers (E-Book) Download

0 Comments