गेट (GATE) परीक्षा 2018: आवेदन प्रक्रिया के इन चरणों का करें पालन

Published on : 8th November 2017    Author : Tanvi Mittal
GATE Exam

गेट (Graduate Aptitude Test in Engineering) 2018 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। गेट परीक्षा 2018 चुनौती पूर्ण परीक्षा के जरिए देश के शीर्ष अभियांत्रि की संस्थानों में एमटेक, एमई और पीएचडी जैसे स्नातकोत्तर (Post Graduate) डिग्री कोर्सेज में दाखिला मिलता है। एमएचआरडी (Ministry of Human Resource Development) के द्वारा यह कोर्सेज पेश किए जाते हैं। 

इस परीक्षा के अंक से सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां भर्तियां भी करती हैं। स्कॉलर शिप के लिए भी गेट (GATE) परीक्षा के प्राप्तांक मान्य होते हैं।

गेट (GATE) परीक्षा आईआईएससी (IISc) और 7 आईआईटी (IITs) के द्वारा सामूहिक रूप से आयोजित कराई जाएगी।

आइए आपको बताते हैं इस गेट परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया के बारे में...

गेट (GATE) 2018 आवेदन प्रक्रिया:

आवेदक इस परीक्षा के लिए जीओएपीएस (GATE Online Application Processing System) की वेबसाइट (http://appsgate.iitg.ac.inपर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। गेट (GATE) के पंजीकरण के लिए ईमल आईडी और मोबाइल नंबर डालना अनिवार्य है।

आवेदन शुल्क नॉन-रिफंडेबल और गैर हस्तांतरणीय (Non-Transferable) रखा गया है। यानि एक बार आवेदन पत्र के साथ शुल्क जमा करने पर वापिस नहीं किया जाएगा। आप परीक्षा शुल्क का भुगतान नेट-बैंकिग या ई-चालान के द्वारा भी कर सकते हैं।अंतर्राष्ट्रीय उम्मीदवार अपना शुल्क भुगतान क्रेडिट कार्ड या नेट-बैंकिंग से कर सकते हैं।

भारतीय परीक्षा केन्द्रों के लिए

वर्ग (Category)

शुल्क राशि (Payment)

एससी/एसटी/पीडब्ल्यू (SC/ST/PWD)

750 रु.

महिला (Female)

750 रु.

अन्य (Others)

1500 रु.

 

 विदेशी देश परीक्षा केन्द्रों के लिए

वर्ग (Category)

शुल्क राशि (Payment)

अदीस अबाबा, कोलंबो, ढाका और काठमांडू

50 यूएस डॉलर

दुबई और सिंगापुर

100 यूएस डॉलर

छात्र आवेदन पत्र 1 सितंबर से 9 अक्टूबर 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षार्थी को आवेदन ऑफलाइन माध्यम से भेजने की कोई जरूरत नहीं है।


GATE Exam Previous Years Solved Papers



0 Comments