सीबीएसई 2018:नीट यूजी (NEET UG) परीक्षा में ओपन स्कूल के छात्र ले सकेंगे भाग

Published on : 27th January 2018    Author : Tanvi Mittal
नीट

अब ओपन स्कूल के छात्र भी नीट (NEET) परीक्षा दे सकेंगे। मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने एमसीआई (Medical Council of India) के द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को नामंजूर कर दिया है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने एनआईओएस (National Institute of Open Schooling) और एसओएस (State Open School) के 12वी कक्षा के छात्रों के लिए नीट 2018 परीक्षा पर रोक लगा दी थी।

एमसीआई के अनुसार ओपन स्कूल के उम्मीदावरों को एनईईटी(National Eligibility cum Entrance Test)2018 परीक्षा से वंचित रखा जा रहा था। एमसीआई द्वारा भेजे गए एक पत्र ने कहा गया था कि ओपन स्कूल के छात्र नियमित छात्रों के बराबर नहीं हैं और एनईईटी में भी उपस्थित होने के योग्य नहीं हैं।

इसके बाद एनआईओएस ने प्रदर्शन करना शुरू किया और उनका कहना था कि इससे करीब 3 हजार विद्यार्थियों पर प्रभाव पड़ेगा। यह सब होने के बाद सरकार से हस्तक्षेप करने के लिए कहा गया।

इस मुद्दे पर एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 18 जनवरी को बैठक में कहा कि यह फैसला सरकारी योजना के विरुद्धहै। सबके पास कॅरियर अवसर बराबर होने चाहिए। छात्रों के साथ ऐसा करना उनके भविष्य को बर्बाद करना होगा।

एचआरडी आधिकारिक सूचना के अनुसार, जो छात्र 12वीं कक्षा में पास नहीं हो पाते, वो ओपन स्कूल से अपनी 12वीं परीक्षा पूरे करते हैं।

नीट(NEET) परीक्षा 10 मई को आयोजित की जाएगी। पिछले साल परीक्षा 103 राज्य के करीब 1,921 परीक्षा केंद्रों में 7 मई को 10 भाषाओं में आयोजित की गई थी। ओपन स्कूल के 3 हजार उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था, जिसमें से 864 छात्र ने परीक्षा पास की थी।

अबकी बार नीट 2018 के लिए 11,38,390 समेत 1522 एनआरआई (Non-Resident Indian), 480 ओसीआई (Overseas Citizenship Of India), 70 पीआईओ (Person Of Origin) और 613 विदेशी (Foreigners) छात्रों ने आवेदन किया है। 

नीटपरीक्षा उर्दू भाषा में भी रखी जाएगी। पहले से नीट परीक्षा 10 भाषा हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगू, उड़िया और कन्नड़ में रखी जाती थी।

सीबीएसई (CBSE) ने आधिकारिक अधिसूचना जारी करके बताया है कि अब एनईईटी 2018 के सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। नीट का पाठ्यक्रम पिछले साल की तरह ही होगा।

पेपर का प्रारूपः

  • परीक्षा में भौतिक (Physics) विज्ञान, रसायन विज्ञान (Chemistry) और जीवविज्ञान (Biology) विषय से संबंधित 180 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • परीक्षा कुल 3 घंटे की होगी।

नीट परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगू, उड़िया, उर्दू और कन्नड़ भाषाओं में होगी।


About the Author: Tanvi Mittal

Tanvi Mittal

Former content manager at one of the country’s leading dailies, Tanvi Mittal specialises in academic writing. With two decades of experience and expertise in writing, she is the spearhead of Exams Planner’s content team. Commitment to brilliance and dedication to writing, strategizing and doing extensive research are her bi ..Read More


नीट Previous Years Solved Papers



0 Comments





Follow Us