सीबीएसई नीट-यूजी (CBSE NEET-UG) 2018 का पाठ्यक्रम सभी राज्य बोर्डों पर होगा आधारित

Last Modified: 09 Dec 2022

नीट (National Eligibility cum Entrance Test) 2018 परीक्षा के आवेदन पत्र जनवरी में जारी किए जाएंगे। हर साल इस परीक्षा में लाखों उम्मीदवार भाग लेते हैं। सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) बोर्ड द्वारा नीट परीक्षा आयोजित की जाती है। और इसका पाठ्यक्रम सीबीएसई पर आधारित होता है।

अबकी बार राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली एनईईटी (NEET) 2018 के लिए केंद्र सरकार ने सभी राज्य बोर्ड के पाठ्यक्रमों को ध्यान में रखकर परीक्षा पत्रतैयार करने का फैसला लिया है।इससे देशभर के अभ्यर्थी को राहत मिलेगी।

इस फैसले पर कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि सभीराज्य पाठ्यक्रमों के आधार पर प्रश्नपत्रों को बनाना मुश्किल होगा। एमसीए के कुछ अधिकारियों ने यह भी कहा कि इससे छात्रों को पाठ्यक्रम समझने में दिक्कत होगी।

पिछले साल पेपर सीबीएसई पाठ्यक्रम के आधरित था, जिससे राज्य बोर्ड के छात्रों को काफी नुकसान पहुंचा था। एनईईटी परीक्षा पत्र केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) पाठ्यक्रम पर आधारित थे, जो राज्य बोर्ड के विद्यार्थियों को काफी नुकसान पहुंचाते था क्योंकि कई राज्यों के भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान विषयों के पाठ्यक्रम में अंतर है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने एक साक्षात्कार में न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि इस साल से राज्य बोर्ड के पाठ्यक्रम को ध्यान में रखकर प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे और राज्य के छात्र पीरक्षा संबंधित किसी भी लाभ से वंछित नहीं रहेंगे। किसी भी राज्यों के उम्मीदवारों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

2018 की नीट यूजी (NEET-UG) परीक्षा उर्दू भाषा में भी रखी जाएगी। पहले से नीट परीक्षा 10 भाषा हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगू, उड़िया और कन्नड़ में रखी जाती थी।

सूत्रों का कहना है कि नीट 2018 की आधिकारिक अधिसूचना पाठ्यक्रम, परीक्षा तिथि और अन्य जानकारी जनवरी में जल्द जारी की जा सकती है। 

नीट यूजी परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रम के एम्स और जेएनयू संस्थान को छोड़कर बाकी के सरकारी और निजी संस्थानों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। नीट 2018 परीक्षा मई महीने में आयोजित होने की उम्मीद है

2017 में देशभर के लगभग 12 लाख छात्रों ने 63 हजार एमबीबएस और बीडीएस सीटों के लिए पंजीकृत कर परीक्षा में भाग लिया था।

नीट Previous Years Solved Papers

  • NEET Exam 12 Years Solved Papers (E-Book) Download

0 Comments