अभ्यर्थी परीक्षा के बाद भी सीबीएसई नीट (CBSE NEET) 2018 के आवेदन पत्र में कर सकते हैं सुधार

Published on:17th May 2018

सीबीएसई आयोग ने नीट यूजी (NEET UG) 2018 परीक्षा के बाद पहली बार संशोधन प्रक्रिया शुरू की है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वो अपने आवेदन पत्र की गलतियों में सुधार कर सकते हैं।

आवेदन पत्र में सुधार के लिए अभ्यर्थी इसकी वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाकर कर सकते हैं। 18 मई की शाम पांच बजे तक करेक्शन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इस बदलाव के लिए अलग से शुल्क अदा करना होगा जो कि करेक्शन के समय वेबसाइट पर ऑनलाइन भरा जाएगा।

सीबीएसई के मुताबिक देशभर से तमाम ऐसे आवेदन आए हैं, जिनमें अभ्यर्थियों ने या तो जन्मतिथि गलत भर दी है या फिर कैटेगरी गलत भर दी है। ऐसे अभ्यर्थियों का परिणाम आया तो उनकी रैंक प्रभावित हो सकती है।

यह सुधार प्रक्रिया कैंडिडेट्स की ओर से सीबीएसई द्वारा कई अनुरोध प्राप्त होने पर शुरू की गई है। आवेदन पत्र में इन जगहों पर गलती को सही कर सकते हैं।

  • जन्मतिथि
  • कैंडेडेट्स की कैटेगरी
  • विकलांग व्यक्तियों की स्थिति

कैंडिडेट्स आवेदन सुधार प्रक्रिया से पहले आवेदन पत्र जमा कर दें।

ऐसे करें ऑनलाइन करेक्शन-

  • सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर नीट 2018 ऑनलाइन संशोधन लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लॉग इन करके आवेदन पत्र में संशोधन कर सकते हैं।
  • आखिर में सबमिट कर दें।

महत्वपूर्ण तारीखें-

परीक्षा की तारीख

6 मई 2018

परिणाम

5 जून 2018

सीबीएसईनीट (CBSE NEET) के बारे में-

नीट (NEET) सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धी मेडिकल प्रवेश परीक्षा है, जिसे राष्ट्रीय स्तर पर एमसीए के तहत सीबीएसई (CBSE) द्वाराहर साल मई के महीने में आयोजित कराया जाता है।

मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए छात्र नीट की परीक्षा देते हैं। आवेदकों को इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद स्नातक कोर्स एमबीबीएस या बीडीएस में दाखिला मिलता है।

कैंडिड्टस की संख्या-

नीट यूजी (NEET UG) परीक्षा के लिए 13 से ज्यादा उम्मीदवारों में आवेदन किया था, जिसका 2255 परीक्षा केंद्रों में आयोजन किया था।

Click Here To Read This News In English


Recommended Books for NEET Exam 2019


Available Application Forms

Apply for Education Loan


Comments