ये है यूपीएससी एनडीए (UPSC NDA) 2017 की आवेदन प्रक्रिया

Published on : 22nd December 2017    Author : Tanvi Mittal
यूपीएससी एनडीए

यूपीएससी एनडीए (UPSC National Defence Academy) 2017 की महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की जा चुकी है। आयोग साल में दो बार एनडीए (NDA) परीक्षा का अप्रैल और सितंबर महीने में आयोजन करता है। यूपीएससी (UPSC) की राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS), आईएफएस (IFS), सीडीएस (CDS), एनडीए (NDA) परीक्षाएं आदि कई पदों के लिए आयोजित की जाती है।

अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में योग्य हो जाते हैं, उन्हें एसएसबी (Service Selection Board) साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। आखिर में एसएसबी (SSB) में पास होने के बाद उम्मीदवार को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में प्रशिक्षण प्रक्रिया के लिए भेजा जाता है। जानिए इस लेख में एनडीए (NDA) परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया के बारे में...

आवेदन प्रक्रिया-

  • उम्मीदवार पहले संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट (www.upsc.gov.in) पर जाएं। उसके बाद यूपीएससी एनडीए (UPSC NDA) परीक्षा के लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र के भाग-1 और भाग -2 को भरें।
  • आवेदन पत्र (भाग-1) और (भाग-2) में भरा जाएगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को भाग-1 जिसमें उन्हें अपना व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक विवरण, और शाखा प्राथमिकताएं भरनी होगी।  भाग-2  में 4 चरण शामिल है जो कि शुल्क भुगतान, परीक्षा केन्द्रों के लिए विकल्प भरना, फोटो और स्कैन्ड हस्ताक्षर अपलोड करना हैं।
  • आवेदन फार्म भाग-2 पंजीकरण जमा करने के बाद पूरा हो जाएगा। अंत में अपने भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना ना भूलें।

आवेदन शुल्क-

उम्मीदवार श्रेणी

शुल्क

सामान्य और ओबीसी

100

एससी/एसटी

निःशुल्क

भूतपूर्व सैनिक/जूनियर कमीशन अफसर/ एनसीओ और सेना के अन्य रैंक के बेटे

निःशुल्क

आवेदन शुल्क का नेट बैंकिंग/डेबिट/क्रेडिट कार्ड या एसबीआई शाखा से नकद भुगतान कर सकते हैं।


यूपीएससी एनडीए Previous Years Solved Papers



0 Comments