यूपीएससी एनडीए (UPSC NDA) 2017 की अन्य जानकारियां

Last Modified: 11 Apr 2024

एनडीए (National Defence Academy) 2017 परीक्षा की अधिसूचना जारी हो चुकी है। यूपीएससी (Union Public Service Commission) आयोग के द्वारा एनडीए (NDA) परीक्षा आयोजित की जाती है।

एनडीए (NDA) परीक्षा के जरिए सेना, नौसेना और वायु सेना में रिक्त पदों की भर्ती की जाती है। जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में योग्य हो जाते हैं, उन्हें एसएसबी (Service Selection Board) साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। आखिर में एसएसबी (SSB) में पास होने के बाद उम्मीदवार को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में प्रशिक्षण प्रक्रिया के लिए भेजा जाता है। आइए जानते हैं इस लेख में एनडीए (NDA) परीक्षा की अन्य जानकारी के बारे में...

अन्य जानकारी-

प्रवेश पत्रः

उम्मीदवार प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे। यूपीएससी (UPSC) के द्वारा पोस्ट से प्रवेश पत्र नहीं भेजे जाएंगे। यह प्रवेश पत्र परीक्षा से एक या दो हफ्ते पहले जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र के बिना बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एसएसबी (SSB) साक्षात्कार प्रक्रिया-

एनडीए (NDA) लिखित परीक्षा के बाद एसएसबी साक्षात्कार आयोजित की जाती है। यह कुल 900 अंक का चरण होता है। साक्षात्कार में दो चरण होते हैं।

एसएसबी साक्षात्कार

चरण-1

अधिकारी इंटेलिजेंस रेटिंग (ओआईआर)

चित्र धारणा और विवरण टेस्ट

चरण-2

अधिकारी समूह कार्य परीक्षण

मनोवैज्ञानिक परीक्षण

परामर्श

         

Scroll left or right to view full table

परिणाम-

एनडीए (1) 2017 का अंतिम परिणाम 24 नवंबर 2017 को घोषित किया जाएगा। एनडीए (2) 2017 का परिणाम 1 नवंबर 2017 को जारी होगा। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।

यूपीएससी एनडीए Previous Years Solved Papers

  • UPSC Civil Services & IFS Preliminary Solved Papers (E-Book) Download
  • IES 2009 - 2018 Previous Year Papers E-Book Download

0 Comments