यूपीएससी एनडीए (UPSC NDA) 2017 परीक्षा का पात्रता मापदंड, देखें

Last Modified on : 16 Jan 2022    Author : Tanvi Mittal
यूपीएससी एनडीए

यूपीएससी (Union Public Service Commission) के तहत एनडीए (National Defence Academy) परीक्षा हर साल दो बार अप्रैल और सितंबर में आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के लिए केवल अविवाहित पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं। एनडीए (NDA) 2017 परीक्षा के जरिए चयनित उम्मीदवारों की सेना, नौसेना और वायु सेना में रिक्त पदों पर भर्ती की जाती है। जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में योग्य हो जाते हैं, उन्हें एसएसबी (Service Selection Board) साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। आखिर में परीक्षार्थी को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है। एनडीए 2017 परीक्षा का पात्रता मापदंड जानें...

योग्यता-

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक या भूटान/नेपाल/तिब्बत का शरणार्थी होना चाहिए |
  • केवल अविवाहित पुरुष आवेदन करने के पात्र हैं।
  • एनडीए (1) के आवेदन पत्र वही छात्र भर सकते हैं जो 2 जुलाई 1998 के बाद और 1 जुलाई 2001 से पहले पैदा हुए हैं।
  • एनडीए (2) के लिए वही छात्र योग्य होंगे जिनका जन्म 2 जनवरी,1999 के बाद और 1 जुलाई, 2002 से पहले हुआ हैं।
  • जो उम्मीदवार भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के लिए आवेदन पत्र भरना चाहते हैं उन्हें 12वीं या समकक्ष परीक्षा भौतिकी और गणित विषयों के साथ उत्तीर्ण करनी होगी।
  • भारतीय सेना के उम्मीदवारों के लिए यह आवश्यक हैं की वो 12 वीं कक्षा को किसी राज्य शिक्षा बोर्ड से उत्तीर्ण करें। जो उम्मीदवार 2017 में 12वीं कर रहें है वे भी आवेदन कर सकते हैं।
  • राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरुरी हैं।

प्रवेश पत्रः

उम्मीदवार प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे। यूपीएससी (UPSC) के द्वारा पोस्ट से प्रवेश पत्र नहीं भेजे जाएंगे। यह प्रवेश पत्र परीक्षा से एक या दो हफ्ते पहले जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र के बिना बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

परिणाम-

एनडीए (1) 2017 का अंतिम परिणाम 24 नवंबर 2017 को घोषित किया जाएगा। एनडीए (2) 2017 का परिणाम 1 नवंबर 2017 को जारी होगा। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं।


यूपीएससी एनडीए Previous Years Solved Papers


0 Comments