आरआरबी जेई (RRB JE)2019 की पूरी जानकारी- आवेदन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, योग्यता की अधिसूचना यहां से पता करें

Last Modified: 13 Aug 2022

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ग्रुप सी और डी के लिए कई विभिन्न पदों पर भर्ती निकालता है। आरआरबी बोर्ड जूनियर इंजीनियर (RRB JE) 2019 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे।

आरआरबी जेई (RRB JE) की रेलवे जूनियर इंजीनियर के स्टाफ के लिए नियुक्ति की जाती है। रेलवे बोर्ड के द्वारा इस पोस्ट पर योग्य कैंडिडेट्स को चुना जाता है। देशभर के इंजीनियर उम्मीदवारों के पास सरकारी नौकरी पाने का बेहतर मौका है, जो आरआरबी जेई (RRB Junior Engineer) पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर जिन कैंडिडेट्स ने इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है, वो भी रेलवे रिक्रूटमेंट 2019-20 में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आरआरबी के 21 जोन हैं, जल्द ही बड़ी संख्या में जेई की रिक्रूटमेंट की जाएगी। आरआरबी जेई (RRB Junior Engineer) में 4 स्टेज शामिल हैं। जूनियर इंजीनियरिंग के विभिन्न टेक्निकल क्षेत्र में होगी। जेई पोस्ट पर इंजीनियर, इलेक्ट्रॉनिक, कंप्यूटर इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर, केमिकल असिस्टेंट इंजीनियर आदिपदों पर पोस्टिंग की जाती है।

आरआरबी जेई (RRB JE) नोटिफिकेशन 2019-

आरआबी जेई रिक्रूटमेंट 2019 के आधिकारिक अधिसूचना में जूनियर इंजीनियर के बारे में सारी जानकारी की जाएगी। इच्छुक स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद रेलवे जेई पोस्ट के लिए तैयारी कर सकते हैं। नोटिफिकेशन पीडीएफ फॉर्मेट में होगा। इसमें आवेदन प्रक्रिया, अंतिम तिथि, आयु सीमा और अन्य जानाकारी उप्लब्ध होगी। जानिए इसकी पूर्ण जानकारी के बारे में-

आरआरबी जेई परीक्षा (RRB JE Exam) तारीख 2019-

नोटिफिकेशन

अपडेट जल्द

पोस्ट का नाम

जूनियर इंजीनियर

ऑनलाइन आवेदन

अपडेट जल्द

अंतिम तारीख

अपडेट जल्द

प्रवेश पत्र

अपडेट जल्द

परीक्षा

अपडेट जल्द

रिजल्ट

अपडेट जल्द

आधिकारिक वेबसाइट

www.indianrail.gov.in

Scroll left or right to view full table

नोटिफिकेशन, रजिस्ट्रेशन, प्रवेश पत्र, परीक्षा, रिजल्ट और इंटरव्यू आदि की तारीख जारी की जाएंगी।

आवेदन प्रक्रिया-

आरआरबी जेई के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को आधिकारिक वेबसाइट www.indianrail.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। जनरल और ओबीसी के लिए 100 रु. आवेदन फीस है। अन्य कैटेगरी एससी/ एसटी के लिए आवेदन निःशुल्क है।

योग्यता-

  1. कैंडिडेट्स के पास इंजीनियरिंग का डिप्लोमा/ डिग्री (आई इंजीनियरिंग, मैकेनिकल एंड मशीनिंग इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग, मेकिंग इंजीनियरिंग, प्रोडेक्शन एंड ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग आदि) होनी चाहिए।
  2. आरआरबी जेई के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए। कैंडिडेट्स 32 से ज्यादा या 18 से कम उम्र में होने पर अप्लाई नहीं कर सकेंगे।

आरआरबी जेई(RRB JE) चयन प्रक्रिया-

अगर कैंडिडेट इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो उन्हें चयन प्रक्रिया ते बारे में पता होना चाहिए। पहले चरण में सीबीआई (Computer Based Test) परीक्षा आयोजित की जाती है। दूसरा चरण इंटरव्यू का होता है।

केवल उन्हीं कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जो ऑनलाइन परीक्षा में सफल होते हैं। तीसरे राउंड में मेडिकल टेस्ट जो इंटरव्यू में पास होते हैं, उन्हें इसके लिए बुलाया जाता है।

  • ऑनलाइन सीबीआई परीक्षा
  • इंटरव्यू
  • मेडिकल फिटनेस टेस्ट
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

आरआरबी जेई परीक्षा (RRB JE Exam) पैटर्न 2019-

परीक्षा के लिए आरआरबी जेई परीक्षा देने से पहले परीक्षा पैटर्न जान लें।

विषय

प्रश्नों की संख्या

अंक

सामान्य जागरूकता

 

60

 

60

रीजनिंग

अंकगणित

टेक्निकल

90

90

कुल

150

150

Scroll left or right to view full table

Related Exam:

2 Comments

Manoj Kumar, January 16, 2019

Iti fitter appertice can apply for rrb je. Information plz

Raju, December 28, 2018

I completed my B tech in marine engineering, am I eligible for RRB JE entrance exams or not?

Exams Planner, January 3, 2019

Yes, you can apply for the Depot Material Superintendent.