नीट (NEET) 2018 से जुड़ी अन्य जानकारियां, आरक्षित श्रेणी को मिलेगी 5% की छूट

Published on : 6th November 2017    Author : Tanvi Mittal
नीट

नीट (National Eligibility Cum Entrance Test) 2018 एक राष्ट्रीय स्तर प्रवेश परीक्षा है, जिसे सीबीएससी (CBSC) समिति आयोजित करती है। "एमबीबीएस या बीडीएस" कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए नीट (NEET) परीक्षा देना जरूरी होता है। साल 2017 से नीट (NEET) परीक्षा में तीन बार ही उत्तीर्ण हो सकते हैं। परीक्षा परिणाम के आधार पर योग्य उम्मीदवारों को काउन्सलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

आइए आपको बताते हैं इस लेख में अन्य जानकारियों के बारे में-

नीट प्रवेश पत्र(Admit Card):

अप्रैल 2018 के पहले हफ्ते में आवेदक नीट (NEET) वेबसाइट पर जाकर अपना प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के लिए आपके पास प्रवेश पत्र होना चाहिए।

नीट (NEET) 2018 आयु सीमाः

आयु सीमा 17 वर्ष 31 दिसंबर 2018 तक और अधिकतम आयु 25 वर्ष है। आरक्षित श्रेणी के आवेदक को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

नीट (NEET) सीट आरक्षणः

  • अनुसूजित जाति (SC)- 15%
  • अनुसूचित जनजाति (ST)- 7.5%
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)- 27%
  • विकलांग (PH)- 3%

नीट उत्तर कुंजी (Answer Key):

उत्तर कुंजी परीक्षा के एक हफ्ते बाद जारी की जाएगी। अभ्यर्थी को उत्तर कुंजी में किसी प्रकार की गलती को सही करने का मौका मिलेगा। लेकिन कुंजी में सुधार के लिए 1000 रु. का भुगतान करना होगा।

परिणाम (Result):

सीबीएससी (CBSC) द्वारा प्रवेश परीक्षा का परिणाम जून 2018 के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा। आवेदक अपना परिणाम वेबसाइट पर जाकर देख कर सकते हैं।

नीट (NEET) 2018 परीक्षा काउंसलिंग:

मेडिकल काउंसलिंग समिति (MCC), स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) द्वारा 15% अखिल भारतीय कोटा (All IndiaQuota) सीटों को भरने के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। बाकी की बची सीटों की भर्ती राज्य निदेशालय द्वारा करी जाएंगी। जिन छात्रों ने नीट (NEET) 2018 को पास किया होगा केवल वही छात्र काउंसलिंग में बैठने के योग्य होंगे। छात्र काउंसलिंग में अपने पसंदीदा महाविद्यालय के लिए चयन कर सकते हैं।


नीट Previous Years Solved Papers



0 Comments