एनटीए यूजीसी नेट (UGC NET) 2021- आवेदन पत्र प्रक्रिया, परीक्षा तिथि, योग्यता, परिणाम, पाठ्यक्रम और पैटर्न

एनटीए यूजीसी नेट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी नेट (UGC NET) और अन्य परिक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह परिक्षा खासकर उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो विश्वविघालयों व महाविघालयों में लेक्चरार बनने के इच्छुक होते हैं। यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन जूनियर रिसर्च फैलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों के लिए आयोजित की जाती है। नेट परीक्षा के अलावा एनटीए जेईई मुख्य (JEE Main), नीट (NEET) और सीटेट (CTET) आदि की परीक्षाएं भी आयोजित कराई जाएगी।

नेट की यह परीक्षा हर साल 2 बार आयोजित की जाती है, पहली परीक्षा जून में व दूसरी परीक्षा दिसंबर में आयोजित होती हैं। परीक्षा का पूरा शेड्यूल व पैर्टन एनटीए की अधिकारीक वेबसाइट - www.ugcnet.nta.nic.in पर अपलोड किया गया है। नेट की परिक्षा का आयोजन 84 विषयों में किया जाता है। पहले यूजीसी नेट की परीक्षा सीबीएसी की ओर से आयोजित की जाती थी, जिसके बाद इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से किया जाने लगा।

यूजीसी नेट 2021 लेटेस्ट अपडेट - नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने UGC NET दिसंबर सत्र परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा की है। जून 2021 की परीक्षा का शेड्यूल भी उपलब्ध है। दिसंबर सत्र की परीक्षा 2 से 6 दिसंबर 2021 तक आयोजित की जाएगी। पहले परीक्षा तीन अनुभागों में बांटी जाती थी। अब से दो अनुभागों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

निम्नलिखित लेख में UGC NET 2021  परीक्षा के लिए पात्रता, महत्वपूर्ण तिथियां, परीक्षा पैटर्न, एडमिट कार्ड आदि से संबंधित सभी विवरण शामिल हैं, जो दिसंबर 2021 में आयोजित किया जाना है

यूजीसी नेट परीक्षा का शीघ्र अवलोकन

परीक्षा का नाम

योग्यता

आचार प्राधिकरण

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी

अधिकारीक वेबसाइट

https://ugcnet.nta.nic.in

एग्साम टाइप 

नेशनल लेवल

पेपर भाषा

हिंदी व इंगलिश

प्रशनों के प्रकार

ओबजेक्टिव टाइप

एग्साम का मोड

ऑनलाइन

मार्किंग स्किम

हर सही जवाब के 2 मार्कस


Available Application Forms

एनटीए यूजीसी नेट 2021 की महत्वपूर्ण तारीखें

यूजीसी नेट 2021 (दिसंबर सेशन)

ऑफिशल नोटिफिकेशन के मुताबिकए एनटीए ने यूजीसी नेट की कुछ महत्वपूर्ण तारीखे रिलीज की है।

परिक्षाओं की जानकारी

महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन करने की तारीख

9सितंबर से 9 अक्टूबर 2021 तक

एडमिट कार्ड

9 नवंबर 2021

परिक्षा      

2 दिसंबर से 6 दिसंबर 2021 तक

रिजल्ट

31 दिसंबर 2021

 

 

 

 

 

 

 

 

यूजीसी नेट 2021 (जून सेशन)

परिक्षाओं की जानकारी

महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन करने की तारीख

16 मार्च से 16 अप्रैल 2021 तक

एडमिट कार्ड

15 मई 2021

परिक्षा      

15 जून से 20 जून 2021 तक

रिजल्ट

5 जुलाई 2021


एनटीए यूजीसी नेट Previous Years Solved Papers

एनटीए यूजीसी नेट 2021 का पैटर्न एवं सिलेबस

लेटेस्ट यूजीसी नेट एग्जाम पैर्टन

UGC NET 2021 परीक्षा जून 2021 में कंप्यूटर आधारित मोड यानी ऑनलाइन के माध्यम से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी। यहाँ परीक्षा के लिए विस्तृत पैटर्न दिया गया है

NTA ने UGC NET 2021 परीक्षा में एक मामूली बदलाव किया है। दोनों प्रश्नपत्र तीन घंटे के एकल सत्र में आयोजित किए जाएंगे। पहले दोनों पेपरों के बीच 30 मिनट का ब्रेक हुआ करता था। यहाँ नया परीक्षा पैटर्न है:

पेपर

प्रशनों की संख्या

अंक

समय सीमा

1 टीचींग,रीर्सच व एपटीटयूड

50 प्रशन

100

 

3 घंटे

2 सब्जेकट पेपर ( जिस विषय में मास्टर की है)

100 प्रशन

200

Scroll left or right to view full table

 

 

 

 

 

 

पहले परीक्षा तीन अनुभागों में बांटी जाती थी। अब से दो अनुभागों में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

प्रश्न पत्र 1 - 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न अनिवार्य प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के दो अंक होंगे। ये पेपर 1 के जरिए उम्मीदवारों की शिक्षण/अनुसंधान अभिरुचि का निर्धारण करना है। यह प्राथमिक रूप से उम्मीदवारों की तार्किक क्षमता, व्यापक, विभिन्न सोच और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए डिजाइन किया जाएगा।

प्रशन पत्र 2 - उम्मीदवार द्वारा चयन किए गए विषय पर आधारित 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के अनिवार्य प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के दो अंक होंगे।

UGC NET 2021 परीक्षा में हाल के बदलाव -

दिसंबर 2021 से, परीक्षा दो चरणों में कंप्यूटर आधारित मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी। पहले परीक्षा केवल एक पाली में पेन-एंड-पेपर आधारित मोड के माध्यम से आयोजित की जाती थी।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) के पुरस्कार के लिए ऊपरी आयु सीमा में दो साल की वृद्धि की गई है। अब यह आयु सीमा बढकर 30 साल हो गई है।

2021 तक परीक्षा में तीन पेपर थे। अब, पेपर III को समाप्त कर दिया गया है और प्रश्नों की संख्या भी बदल दी गई है। यूजीसी ने कागजात की अवधि भी बदल दी है। परिवर्तनों को समझने के लिए यहां पिछला परीक्षा पैटर्न और नवीनतम पैटर्न है:

UGC NET सिलेबस 2021

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने यूजीसी नेट परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम को अद्यतन किया है और इसे आधिकारिक एनटीए नेट वेबसाइट पर अपलोड किए गए एक सार्वजनिक नोटिस के माध्यम से परिचालित किया गया है।

नोटिस में कहा गया है कि “विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी नेट विषयों (सामान्य जागरूकता पर पेपर- I सहित) के पाठ्यक्रम को अद्यतन किया है। UGC-NET का अपडेटेड सिलेबस उपलब्ध है।"

हमने यूजीसी नेट 2021 सिलेबस को एस्पिरेंट्स की सुविधा के लिए एक स्थान पर संकलित किया है।

पेपर I या सामान्य पेपर सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्य है। उम्मीदवारों को पहले पेपर I और उसके बाद पेपर II में उपस्थित होना आवश्यक है जो उनका विषय पेपर है। जनरल पेपर I के सिलेबस में टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड, रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, मैथमेटिकल एप्टीट्यूड, लॉजिकल रीजनिंग, डेटा इंटरप्रिटेशन आदि से जुड़े विषय शामिल हैं।



एनटीए यूजीसी नेट 2021 की योग्यता

शैक्षिक योग्यता:

  • एक उम्मीदवार के पास भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मास्टर डिग्री होनी आवश्यक चाहिए।
  • उसके पास न्यूनतम 55% अंक होना चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्ग (SC / ST / OBC / PWD) से संबंधित उम्मीदवार का न्यूनतम स्कोर 50% होना चाहिए।
  • 5% अंकों में छूट उन उम्मीदवारों को दी जाती है जिन्होंने 19 सितंबर 1991 तक अपनी मास्टर की योग्यता प्राप्त कर ली हो।
  • वे उम्मीदवार जो अपनी अंतिम वर्ष की परीक्षा में उपस्थित हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं।

UGC NET आयु सीमा:

जेआरएफ (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) के लिए -

आयु सीमा - उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

सहायक प्रोफेसर के लिए –

  • सहायक प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन करने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

ऊपरी आयु सीमा में छूट –

  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों (SC / ST / OBC-NCL / PWD) को ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • एलएलएम डिग्री वाले उम्मीदवारों को जेआरएफ परीक्षा में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।
  • जिन उम्मीदवारों को अनुसंधान का अनुभव है, उन्हें आयु सीमा में उचित छूट दी जाएगी।

UGC NET परीक्षा की आवश्यकता से छूट –

सहायक प्रोफेसर पद के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की कुछ श्रेणियों को एनटीए नेट परीक्षा योग्यता की आवश्यकता से छूट दी गई है। नीचे देखें-

  • SET परीक्षा 1 जून 2002 से पहले योग्य - वह उम्मीदवारों, जिन्होंने 1 जून 2002 से पहले SET (राज्य पात्रता परीक्षा) उत्तीर्ण की है, को नेट परीक्षा उत्तर्णी करने की आवश्यकता नहीं है। वे भारत के किसी भी विश्वविद्यालय और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के पद के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं।
  • 1 जून 2002 के बाद एसईटी परीक्षा योग्य उम्मीदवार - वे उम्मीदवार जिन्होंने एसईटी (राज्य पात्रता परीक्षा) उत्तीर्ण की है, लेकिन 1 जून 2002 के बाद की तारीख में भी नेट परीक्षा से छूट दी गई है। हालांकि, वे पूरे भारत में विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में आवेदन नहीं कर सकते हैं। वे केवल राज्य में सहायक प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं, जहां से उन्होंने अपनी SET परीक्षा उत्तीर्ण की है।
  • पीएचडी डिग्री वाले उम्मीदवार - वे उम्मीदवार जिनके पास विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अनुसार पीएचडी की डिग्री है, उन्हें भी नेट / एसईटी / एसईएलटी की आवश्यकता से छूट दी गई है। वे सहायक प्रोफेसर के पद के लिए भारत के किसी भी विश्वविद्यालय और कॉलेजों में सीधे आवेदन कर सकते हैं।
  • UGC-JRF क्वालिफाइड - वे उम्मीदवार जो UGC JRF परीक्षा पहले ही उत्तीर्ण कर चुके हैं, उन्हें NET की आवश्यकता से छूट दी गई है। सहायक प्रोफेसर पद के लिए पूरे भारत में अपनी पसंद के विश्वविद्यालय और कॉलेजों में भी आवेदन कर सकते हैं।
  • CSIR-JRF क्वालिफाई - वे उम्मीदवार जिन्होंने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद की जूनियर रिसर्च फैलोशिप प्रोग्राम क्वालिफाई किया है उन्हें भी नेट से छूट दी गई है। वे पूरे भारत में किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज में सहायक प्रोफेसर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एनटीए यूजीसी नेट 2021 की आवेदन प्रक्रिया

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 सितंबर से 9 अक्टूबर 2021 तक आधिकारिक एनटीए नेट वेबसाइट पर ऑनलाइन आयोजित की गई है। आवेदन पत्र किसी अन्य मोड के माध्यम से स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन पत्र भरने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें :

  • NTA UGC NET 2021 परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • UGC NET 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के लिए आवश्यक है, फोटोग्राफ और हस्ताक्षर जैसे सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें और अंत में अपेक्षित आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद, उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भों के लिए शुल्क पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करना चाहिए। पुष्टि रसीद परीक्षा आयोजित करने वाले प्राधिकरण को नहीं भेजी जानी चाहिए। इसके बजाय, इसे उम्मीदवार द्वारा रखा जाना चाहिए।

एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिती में वापिस नहीं किया जाएगा।

कृपया ध्यान दें - शुल्क के भुगतान के बाद : शुल्क स्थिति ’पर नजर रखें। एक बार जब आप स्थिति 'ओके' देख लेते हैं, तो पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट ले लें।

आवेदन शुल्क

कैटेगरी

परीक्षा फीस

जनरल (General)

₹ 1000

ओबीसी (OBC)

₹ 500

एससी/एसटी/पीडब्ल्यू/ट्रांसजेंडर (SC/ST/PWD/Transgender)

₹ 250

आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है। आवेदक अपना आवेदन शुल्क क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। वे ऑनलाइन जमा किए गए बैंक ई-चालान के माध्यम सेअपना आवेदन शुल्क ऑफलाइन भी जमा कर सकते हैं। नकद फीस भरने के लिए आवेदक कैनरा / सिंडिकेट/ आईसीआईसीआई बैंक में भुगतान कर सकता है।


अन्य विवरण

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड (दिसंबर सेशन)

एनटीए की अधिकारीक वेबसाइट पर 9 नवंबर 2021 को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगें। उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड यूजीसी की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एपलिकेशन नंबर व पास्वर्ड डालना होगा। यह एडमिट कार्ड एग्साम सेंटर पर ले जाना अनिवार्य है, इसके साथ एक वैध आईडी पूर्फ भी ले जाना अनिवार्य है।

यूजीसी नेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के चरण:

जिन उम्मीदवारों ने UGC NET परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया है, वे इन चरणों के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं:

  • आधिकारिक राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की वेबसाइट पर जाएं।
  • होम-पेज पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • अपने एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड के साथ लॉग-इन करें। यदि आप अपने लॉग-इन विवरण भूल गए हैं, तो उन्हें अपने पंजीकृत ईमेल आईडी या एसएमएस के माध्यम से पुनर्प्राप्त करें।
  • आपका ई-एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

कृपया ध्यान दें कि NTA किसी भी परिस्थिति में उम्मीदवारों को UGC NET हॉल टिकट की हार्ड कॉपी नहीं भेजती है। इसे केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

एडमिट कार्ड पर विवरण:

एडमिट कार्ड में निम्नलिखित विवरण होंगे -

  • उम्मीदवार का नाम
  • फोटो और हस्ताक्षर
  • परीक्षा स्थल का पता
  • परीक्षा की तिथि और समय
  • उम्मीदवार का पता
  • विषय नाम
  • जन्म की तारीख
  • वर्ग
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • महत्वपूर्ण निर्देश

कृपया अपने एडमिट कार्ड पर मुद्रित सभी विवरण देखें। यदि आपको कोई विसंगतियां दिखती हैं, तो परीक्षा के प्राधिकारी (पहले CBSE अब NTA) को सूचित करें कि वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएँ

एनटीए यूजीसी नेट रिजल्ट 2021 (दिसंबर सेशन)

UGC NET 2021 दिसंबर सत्र परिणाम 31 दिसंबर 2021 को घोषित किया जाएगा। उत्तर कुंजी, ओएमआर शीट की स्कैन की गई छवियां और प्रश्न पत्र परिणाम घोषणा से पहले जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके परिणाम और उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं। UGC NET परिणाम 2021 (जून सत्र) 12 जुलाई 2021 को आधिकारिक एनटीए नेट वेबसाइट पर अपलोड किया गया था। कैंडिडेट अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट - https://ugcnet.nta.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रशन

प्रशन 1- आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख क्या हैं ?

उत्तर 1- दिसंबर सेशन की 9 अक्टूबर।

प्रशन 2- इस परीक्षा के लिए आयु सीमा कितनी है?

उत्तर 2- जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए 30 वर्ष और सहायक प्रोफेसर के लिए आवेदन करने की कोई उच्च आयु सीमा नहीं है।

प्रशन 3- नेट की परीक्षा कितने अनुभागो में बाटी गई है?

उत्तर 3- इस बार नेट की परीक्षा दो अुनभगो में बाटी गई है।

प्रशन 4- ट्रांसजेंडर के लिए कितनी फीस है?

उत्तर 4- 250 

प्रशन 5- परीक्षा में कुल कितने प्रशन है व कितनो के जवाब देना अनिवार्य है?

उत्तर 5 – कुल 150 प्रशन है और सभी के उत्तर देना अनिवार्य है।

प्रशन 6 – सभी प्रशन कितने नंबर का है?

उत्तर 6 – प्रत्येक प्रशन 2 अंक का है।

प्रशन 7 – क्या पेपर की नेगेटीव मार्किंग की जाएगी?

उत्तर 7 – कोई नेगेटीव मार्किंग नही होगी।

प्रशन 8 - परीक्षा के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

उत्तर 8 - उम्मीदवार के पास मास्टर या इसके समकक्ष 55% अंकों के साथ डिग्री का होना आवश्यक है। रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार के कम से कम 50% अंक होने चाहिए।


18 कॉमेंट