यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) 2019- 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 7 फरवरी से होगी शुरू

Published on : 11th September 2018
all

यूपी बोर्ड (UP Board) 2019 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण खबर आई है। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने आधिकारिक घोषण की है कि यूपी बोर्ड 2019 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू की जाएगी। यह बोर्ड परीक्षाएं 16 दिन के लिए आयोजित की जाएगी। इस बार स्टूडेंट्स को एक पेपर से दूसरे पेपर के बीच परीक्षा की तैयारी का कम समय मिलेगा। एक हफ्ते के अंदर बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल जारी कर दिया जाएगा।

आईएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी डिप्टी चीफ मिनिस्टर डॉ. दिनेश शर्मा ने आधिकारियों की बैठक के दौरान निर्देश दिए हैं। जिला विद्यालय निरीक्षकों (DIOS) के स्तर पर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण 15 सितंबर 2018 तक किया जाएगा।

डॉ. दिनेश ने परीक्षा केंद्र का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करने के निर्देश दिए और कहा कि परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर डीआईओएस को दोषी माना जाएगा। 2019 वर्ष की परीक्षा में छात्रों का रजिस्ट्रेशन आधार से लिंक कराया है। हर केंद्र जीपीएस से लिंक होगा। ताकि किसी तरह की गड़बड़ होने से बचा सके। इसी के साथ दिनेश शर्मा ने चेतावनी दी है, जो परीक्षा में चीटिंग करते हैं या एजुकेशन माफियाओं के संपर्क में रहते हैं, उन छात्रों को सीधे जेल होगी।

इसके अलावा ऐसे स्कूल जो पिछले 3 साल से परीक्षा केंद्र नहीं बनाए गए हैं उन्हें भी इस साल परीक्षा केंद्र के लिए शामिल नहीं किया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मैजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे और कैमरे के साथ वॉइस रिकॉर्डर भी लगाए जाएंगे।

2018 में यूपी बोर्ड परीक्षा के शेड्यूल में देरी हुई थी। इस साल 10वीं और 12वीं दोनों कक्षा के पेपर 6 फरवरी से शुरू हुए थे। राज्य सरकार द्वारा उठाए गए सख्त फैसले के कारण लगभग 10 लाख छात्र बोर्ड परीक्षा से बाहर हो गए थे। उम्मीद की जा रही है कि इस बार की 10वीं एवं 12वीं परीक्षा का सावधानी के साथ इंतजाम किया जाएगा।

2018 में करीब 29 लाख छात्रों ने कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के पेपर दिए थे और 10वीं कक्षा के पेपर 36 लाख छात्रों ने दिए थे। जिसमें 12वीं में 72.43% और 10वीं में 75.16% स्टूडेंट्स पास हुए थे।

यूपी बोर्ड (UP Board) के बारे में –

1923 में पहली बार बोर्ड परीक्षा की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था। तभी से हर साल 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा की आयोजन किया जा रहा है।

Click Here To Read This News In English


all Previous Years Solved Papers


Available Application Forms

Comments