आरआरबी रिक्रूटमेंट (RRB Recruitment) 2018- ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए एप्लीकेशन स्टेटस हुआ जारी, 90 हजार पदों पर होगी भर्ती

Last Modified: 05 Oct 2022

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने ग्रुप सी और ग्रप डी पोस्ट पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट के लिए एप्लीकेशन स्टेटस जारी कर दिया है। उम्मीदवार अपना एप्पलीकेशन स्टेटस ऑफिशियल वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं जिन उम्मीदवारों ने ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों के लिए आवेदन किया है वे आरआरबी (Railway Recruitment board) की वेबसाइट से 20 जुलाई तक देख सकते हैं।

इंडियन रेलवे बोर्ड ने ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए 90 हजार वैकेंसी निकाली थी। ग्रुप सी में असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के लिए 26502 पदों पर और ग्रुप डी में 62907 पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए 2 करोड़ 37 लाख आवेदन आए थे। आरआरबी दोनों ग्रुप पदों के लिए परीक्षा अगस्त/ सितंबर में आयोजित करा सकता है।

आरआरबी 2018- ग्रुप सी और ग्रुप डी पदों के लिए प्रवेश पत्र इस दिन होंगे जारी

ग्रुप सी औ ग्रुप डी (Group C and Group D) के लिए ऐसे करें चेक एप्लीकेशन स्टेटस-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर जाएं।
  • रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करें।
  • उम्मीदवार अपने क्षेत्र के अनुसार रिजनल वेबसाइट पर क्लिक करें।
  • CEN 01/2018 या CEN02/2018 रिक्रूटमेंट एप्लीकेशन स्टेटस लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने एप्लीकेशन स्टेटस आ जाएगा।

एप्लीकेशन स्टेटस लिंक:

चयन प्रक्रिया-

ग्रुप डी पदों पर चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) और शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) के आधार पर किया जाएगा।

15 भाषाओं में परीक्षा-

आरआरबी ग्रुप सी और ग्रुप डी (RRB Group C and Group D) परीक्षा 15 भाषाओं में आयोजित कराई जाएगी। उम्मीदवार 15 भाषाओं में पेपर दे पाएंगे। कैंडिडेट अंग्रेजी के अलावा हिंदी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कोकणी, मलयालम, मणिपुरू, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में पेपर दे सकेंगे।

Click Here To Read This News In English

0 Comments