सीबीएसई नीट (NEET) 2018- कोर्ट ने दिया तमिलनाडु कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र बदलने का मौका

Published on:30th April 2018

तमिलनाडु राज्य के उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। मद्रास हाईकोर्ट ने नीट (National Eligibility cum Entrance Test) 2018 के परीक्षा केंद्र फिर से आवंटित करने का आदेश दिया है। सीबीएसई को नीट (NEET) 2018 परीक्षा के लिए तमिलनाडु कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा केंद्र उन्हीं के राज्य में जारी करने होंगे।

कोर्ट ने अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के लिए उनके राज्य में सहूलियत दी है, जिससे वो जल्दी और आराम से पहुंच सकेंगे। जिन कैंडिडेट्स को उनके राज्य से बाहर नीट परीक्षा केंद्र दिए गए हैं, वो नई सीट आवंटन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इससे पहले तमिलनाडु कैंडिडेट्स के लिए दूसरे राज्य में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए थे।

यह फैसला वकील एस कालीमुथु माइलवन द्वारा दायर याचिका सार्वजनिक हित मुकदमेबाजी (पीआईएल) पर न्यायमूर्ति हुल्वदी जी रमेश और एम की बेंच में लिया गया है। याचिकाकर्ता ने तमिलनाडु के उम्मीदवारों के लिए एनईईटी परीक्षा केंद्रों के पुन: आवंटन के लिए सीबीएसईसे मांग की थी, जिन्हें राज्य के बाहर केंद्र मिला था।

इस पर याचिकाकर्ता का यह भी कहना था कि ज्यादातर कैंडिडेट्स पिछड़े क्षेत्र और गरीब परिवार से हैं, जो दूसरे राज्य में खर्चा उठाने में सक्षम नहीं हैं। कोर्ट में याचिका डालने के बाद सीबीएसई ने तमिलनाडु कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा केंद्र फिर से आवंटन के लिए सार्वजनिक नोटिक जारी किया।

इस मद्रास हार्ईकोर्ट बेंच के जज ने सहमति जताते हुए उम्मीदवारों की परेशानी को समझते हुए इस फैसले को मंजूरी दे दी है। इसके बाद सीबीएसई को परीक्षा केंद्र की नई लिस्ट जारी करने के लिए कहा गया है।

नीट (NEET) 2018 परीक्षा के बारे में-

नीट यूजी (NEET UG) 2018 परीक्षा 6 मई को आयोजित की जाएगी। आईएमसी एक्ट 1956 और डेंटिस्ट एक्ट 1948 के आधार पर सीबीएसई (CBSE) द्वारा नीट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। कैंडिडेट्स को इस प्रवेश परीक्षा को पास करने के बाद एमबीबीएस / बीडीएस कोर्सेज में दाखिला मिलता है।

Click Here To read This News In English


Recommended Books for NEET Exam 2019


Available Application Forms


Comments