12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए अर्थशास्त्र सैंपल पेपर करें डाउनलोड

Last Modified: 24 Apr 2024

सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) की ओर से 12वीं बोर्ड परीक्षा के अधिकतर सैंपल पेपर जारी किए जाचुके हैं। विषयों में सबसे अहम अर्थशास्त्र विषय का सैंपल पेपर भी जारी कर दिया गया है। 12वीं की अर्थशास्त्र बोर्ड परीक्षा 26 मार्च को आयोजित की जाएगी। छात्र सीबीएसई की वेबसाइट www.cbseacademic.in पर जाकर सैंपल पेपर डाउनलोड कर प्रिंटआउट ले सकते हैं।

अर्थशास्त्र विषय दो पार्ट ए और बी में विभाजित होता है।

  • सेक्शन ए- व्यष्‍टि अर्थशास्त्र
  • सेक्शन बी- समष्टि अर्थशास्त्र

ऐसे करें अर्थशास्त्र सैंपल पेपर डाउनलोडः

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.cbseacademic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर दिए गए ‘सैंपल पेपर’ लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ‘SQP 2017-2018’ पर क्लिक करें।
  • आखिर में 12वीं परीक्षा के सैंपल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं।

पेपर विश्लेषण 2017:

एक्सक्लूसिव इंटरव्यू के अनुसार, कई छात्रों से पता चला कि 2017 मेंअर्थशास्त्र का पेपर बहुत आसान और सिलेबस के बाहर से कुछ नहीं आया था। एक छात्र ने इंटरव्यू में कहा कि मैने पेपर आधे घंटे पहले ही खत्म कर लिया था। सारे प्रश्न बुहत आसान और सीधे तरीके से पूछे गए थे। पेपर समय सीमा के हिसाब से लंबा भी नहीं था।

लेकिन अधिकतर छात्रों का यह भी कहना है कि अर्थशास्त्र के पेपर में कुछ संख्यात्मक प्रश्न मुश्किल थे। संख्यात्मक प्रश्न के अलावा अन्य प्रश्न 2 और 4 अंक वाले सरल आए थे।

इस सैंपल पेपर से छात्र इस विषय की अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरे विषय जैसे बिजनेस स्टडी, अकाउंट्स अंग्रेजी और गणित आदि के सैंपल पेपर साइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इनसे प्रयास करने से परीक्षा प्रारूप समझने में आसानी होगी। और बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे।

12वीं परीक्षा के अलावा 10वीं परीक्षा के सैंपल पेपर भी डाउनलोड कर सकते हैं। इससे विद्यार्थी परीक्षा की अच्छे से तैयारी कर सकेंगे।

सीबीएसई (CBSE) की स्थापना 3 नवंबर 1962 को हुई थी। सीबीएसई सभी केन्द्रीय विद्यालयों, सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों, निजी स्कूलों और भारत के केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित अधिकांश विद्यालयों से संबद्ध है। आयोग की ओर से हर साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

Click Here To Read this News in English

0 Comments