??? ???? ???????

एनईईटी पीजी 2022 - आवेदन पत्र, परीक्षा तिथियां, पात्रता, पाठ्यक्रम, पैटर्न, प्रवेश पत्र

Last Modified on : 02 Aug 2022

डॉक्टर बनने के लिए क्या करना पड़ता है? बेशक, बहुत मेहनत और लगन - लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह जानना और समझना है कि क्या अध्ययन किया जाना चाहिए, यानी पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम और कुछ और महत्वपूर्ण चीजें।

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट या एनईईटी पीजी 2022 एमबीबीएस पूरा करने के बाद इच्छुक डॉक्टरों को जरूर करना चाहिए। एनईईटी पीजी, राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) द्वारा आयोजित एक अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा , एमडी / एमएस / डिप्लोमा जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों के लिए एकमात्र पलायन है । पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में अच्छा स्कोर करने से देश के शीर्ष कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में उम्मीदवारों का प्रवेश होगा। परीक्षा देश भर में एक ही दिन में एक सत्र में आयोजित की जाती है।

एनईईटी पीजी 2022 नवीनतम अधिसूचना:

- NEET PG 2022 परीक्षा की तारीख स्थगित कर दी गई है। परीक्षा अब 21 मई 2022 को आयोजित की जाएगी।

- NEET PG 2022 आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 25 मार्च 2022 तक बढ़ा दी गई है

- अधिसूचना के तुरंत बाद, 15 जनवरी 2022 को NEET PG 2022 पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हुई।

- नेशनल बोर्ड ऑफ एजुकेशन ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नीट पीजी 2022 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

- नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (NEET-PG 2022) परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी है। यह 12 मार्च 2022 को देश भर के कई परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा।

एमबीबीएस डिग्री रखने वाले उम्मीदवार एनईईटी पीजी प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने और उपस्थित होने के पात्र हैं। एनईईटी (पीजी) स्कोर चिकित्सा के क्षेत्र में विभिन्न एमडी / एमएस और स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए चयन के आधार के रूप में कार्य करता है। हर साल, NEET PG 19,953 MD (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन), 10,821 MS (मास्टर ऑफ सर्जरी) और 1,979 PG डिप्लोमा सीटों के लिए 6,102 कॉलेजों में आयोजित किया जाता है।

Read NEET PG 2022 in English - click here

नीट पीजी 2022 - हाइलाइट्स

परीक्षा का नाम

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा पोस्ट ग्रेजुएट

(नीट पीजी 2022)

संचालन प्राधिकरण

राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई)

आधिकारिक लिंक

nbe.edu.in

nbe.edu.in/neetpg

www.natboard.edu.in

प्रकार और कुल प्रश्न

300 एमसीक्यू प्रश्न

परीक्षा मोड

कंप्यूटर आधारित

परीक्षा अवधि

210 मिनट (3.30 घंटे)

परीक्षा का प्रकार

राष्ट्रीय स्तर

Scroll left or right to view full table

नीट पीजी 2021 में पेश किए गए बदलाव

NEET PG 2021 परीक्षा में निम्नलिखित बदलाव पेश किए गए हैं:

  • आवेदन शुल्क वृद्धि - आवेदन शुल्क रुपये से बढ़ा दिया गया है। 3,750 से रु. 5,015 गैर-आरक्षित श्रेणियों के लिए और रुपये से। 2,750 से रु. आरक्षित श्रेणियों के लिए 3,835।
  • परीक्षा केंद्र बढ़े - परीक्षा केंद्रों की संख्या 165 से बढ़ाकर 255 कर दी गई है।
  • परीक्षा पैटर्न बदला गया - प्रश्नों की कुल संख्या 300 से घटाकर 200 कर दी गई है। साथ ही प्राप्त किए जाने वाले अंकों की अधिकतम संख्या भी 1200 से घटाकर 800 कर दी गई है।
  • परीक्षा समय में बदलाव - परीक्षा अब दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। पहले यह दोपहर 3 बजे से शाम 7 बजे तक निर्धारित किया गया था।
  • टाई-ब्रेकिंग मानदंड में परिवर्तन - टाई-ब्रेकिंग मानदंड की संख्या 8 से घटाकर 4 कर दी गई है।

नीट पीजी परीक्षा Previous Years Solved Papers

  • NEET Exam 12 Years Solved Papers (E-Book) Download

नीट पीजी परीक्षा 2022 की महत्वपूर्ण तारीखें

चिकित्सा में स्नातकोत्तर (पीजी) कार्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश (पीजी) 2022 परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करनी होगी। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका से NEET PG 2022 की अनुसूची की जांच कर सकते हैं।

नीट पीजी 2022 इवेंट

महत्वपूर्ण तिथियां (घोषित)

एनईईटी पीजी 2022 आवेदन पत्र की उपलब्धता

15 जनवरी 2022

NEET PG आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि

25 मार्च 2022

आवेदन सुधार

29 मार्च से 7 अप्रैल 2022

NEET PG एडमिट कार्ड 2022 जारी करना

16 मई 2022

नीट पीजी 2022 परीक्षा का प्रारंभ

21 मई 2022

परिणाम की घोषणा

20 जून 2022

नीट पीजी 2022 स्कोरकार्ड

घोषित किए जाने हेतु

काउंसलिंग शुरू (पहला राउंड)

घोषित किए जाने हेतु

काउंसलिंग शुरू (दूसरा दौर)

घोषित किए जाने हेतु

Scroll left or right to view full table

नीट पीजी परीक्षा 2022 का पैटर्न एवं सिलेबस

नीट पीजी परीक्षा पैटर्न 2022

परीक्षा में सफल होने के लिए पैटर्न से अच्छी तरह सुसज्जित रहें। नकारात्मक अंकन के साथ 200 प्रश्नों (MCQ) से मिलकर बनता है, उम्मीदवारों को सही कदम उठाने के बारे में पता होना चाहिए। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, 25% नकारात्मक अंकन है - सही उत्तर के लिए 4 अंक और गलत उत्तर के लिए 1 अंक नकारात्मक अंकन है। प्रश्नों का प्रयास नहीं करने पर शून्य अंक प्राप्त होंगे। इसके अलावा ज्यादा चिंता की कोई बात नहीं है। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी है। सुनिश्चित करें कि आप इसमें कुशल हैं। परीक्षा एक सत्र में एक ही दिन आयोजित की जाएगी।

परीक्षा कार्यक्रम

विस्तार

परीक्षा का तरीका

कंप्यूटर बेस

प्रश्नों की कुल संख्या

200

प्रश्नों के प्रकार

एमसीक्यू (बहुविकल्पीय प्रश्न)

भाषा

अंग्रेज़ी

सत्र

एक दिन में एक सत्र

परीक्षा का समय

दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक

एनईईटी-पीजी परीक्षा अवधि

साढ़े तीन घंटे। 15 मिनट का टेस्ट ट्यूटोरियल

अंकन योजना

प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक

नकारात्मक अंकन

गलत उत्तर के लिए, 1 अंक काटा जाएगा

Scroll left or right to view full table

नीट पीजी 2022 सिलेबस

एक उपयुक्त पाठ्यक्रम सफलता की पहली सीढ़ी है। पाठ्यक्रम की गहन समझ आपको विषयों के सर्वोत्तम ज्ञान से लैस करती है, जो परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने में काम आती है। चूंकि आप इसका लाभ उठाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप पाठ्यक्रम की संपूर्ण सामग्री ज्ञान को समझ लें और शुरुआत से ही अपनी अवधारणा को स्पष्ट कर लें।

NEET PG पाठ्यक्रम में भारत सरकार के पूर्व अनुमोदन से MCI द्वारा जारी GMER (स्नातक चिकित्सा विनियम) के अनुसार विषय शामिल हैं ।

NEET PG 2022 परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स

नीट पीजी 2022 परीक्षा की तैयारी की रणनीति हर उम्मीदवार की ताकत और कमजोरियों के आधार पर अलग-अलग होती है। यहां, हमने अचूक टिप्स और ट्रिक्स की एक सूची प्रदान की है जो पहले प्रयास में परीक्षा को क्रैक करने में उपयोगी हैं।

  • NEET PG 2022 की तैयारी करने वाले सभी उम्मीदवारों को एक कोचिंग संस्थान में शामिल होना चाहिए। हालांकि यह अनिवार्य नहीं है और स्व-अध्ययन में लगे उम्मीदवार भी परीक्षा पास कर सकते हैं। कोचिंग संस्थान एक प्रतिस्पर्धी माहौल प्रदान करते हैं जो बेहतर रैंक हासिल करने में बेहद मददगार साबित होता है।
  • स्मार्ट तरीके से सोचें क्योंकि इन परीक्षाओं की योजना ज्ञान के साथ-साथ स्मार्टनेस को आंकने के लिए है। यह सोचने की कोशिश करें कि किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं, अब तक किस पैटर्न का पालन किया गया, प्रश्नों के बार-बार आने की क्या संभावना है। यह विश्लेषण कोई तभी कर सकता है जब उसने चतुराई और समझदारी से अध्ययन किया हो।
  • पहले सिलेबस को जानें। पाठ्यक्रम एमसीआई के प्रावधानों के अनुसार स्नातक चिकित्सा की डिग्री के अनुसार है। महत्वपूर्ण विषय, विषयों और उप-विषयों के बारे में जानें ताकि उम्मीदवार कुछ भी याद न करें।
  • पैथो, फार्माकोलॉजी, पीएसएम, ओबीजी, मेडिसिन और सर्जरी सहित सबसे महत्वपूर्ण विषयों पर पहले ध्यान दें।
  • सबसे पहले भागों को याद करने की तैयारी पूरी कर लें।
  • जितना हो सके एमसीक्यू को हल करें। विशिष्ट प्रश्नों के लिए हल किए गए प्रश्नपत्र और प्रश्न बैंक देखें। पिछले NEET PG टॉपर्स के अनुसार, MCQ को जल्दी हल करने से उन्हें अंतर को चिह्नित करने में मदद मिली।
  • हाल के कुछ वर्षों में बार-बार दोहराए गए प्रश्नों को नोट कर लें।
  • अध्ययन किए गए विषयों के दैनिक संशोधन के लिए समय निकालें। छोटे नोट्स बनाएं और महत्वपूर्ण सेक्शन को बुकमार्क करें। इन नोट्स का संदर्भ लें और सुनिश्चित करें कि अध्ययन किए गए प्रत्येक विषय/विषय को कम से कम 2-3 बार संशोधित किया जाए।
  • NEET PG परीक्षा के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र देखें। उच्च स्कोरिंग वर्गों की तैयारी को कुशलतापूर्वक कवर करने के लिए उन्हें एक अध्ययन योजना में शामिल करें।
  • तैयारी की रणनीति पर चर्चा करने से बचें, अभी तक की गई तैयारी के बारे में आत्मविश्वास और सकारात्मक रहें।
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन मॉक टेस्ट हल करें और समय प्रबंधन क्षमताओं में सुधार करें ताकि परीक्षा में अधिक संख्या में प्रश्नों का सटीक रूप से प्रयास किया जा सके।
  • अंतिम लेकिन कम से कम, सोशल मीडिया से दूर रहने का प्रयास करें, एक बार परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवार आसानी से जो चाहें कर सकते हैं, लेकिन परीक्षा से पहले का समय केवल अपनी पढ़ाई के लिए समर्पित होना चाहिए।

नीट पीजी परीक्षा 2022 की योग्यता

कौन आवेदन कर सकता है? हमने इसे बहुत स्पष्ट कर दिया है। ज़रा गौर से देखिए-

योग्यता -

  • आकांक्षी एक भारतीय नागरिक होना चाहिए ।
  • उसके पास भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआई) अधिनियम, 1956 द्वारा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय संस्थान से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए।
  • एक साल की इंटर्नशिप होनी चाहिए ।
  • एक साल की इंटर्नशिप पूरी करने वाले या अभी भी अपनी इंटर्नशिप कर रहे छात्रों को भी राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा पोस्ट ग्रेजुएट आवेदन करने के लिए योग्य माना जाएगा।
  • जम्मू और कश्मीर, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से एमबीबीएस उत्तीर्ण या अध्ययन करने वाले उम्मीदवारों को अखिल भारतीय 50% कोटा सीटों के लिए पात्र नहीं माना जाएगा ।
  • परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह समझना चाहिए कि अधूरा आवेदन या दिए गए निर्देशों के अनुसार नहीं भरा गया आवेदन वैध नहीं माना जाएगा

आयु सीमा -

NEET PG 2022 के  लिए कोई कम आयु सीमा नहीं  है। जो कोई भी ऊपर बताए गए मानदंडों को पूरा करता है, वह परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकता है।

Recommended Study Material for नीट पीजी परीक्षा

  • Objective NCERT at your Fingertips - Biology Download
  • 12 Years Solved Papers CBSE AIPMT & NEET Download

नीट पीजी परीक्षा 2022 की आवेदन प्रक्रिया

NEET PG के लिए आवेदन प्रक्रिया NBE की आधिकारिक वेबसाइट यानी nbe.edu.in के माध्यम से ऑनलाइन आयोजित की जाती है । योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 15 जनवरी 2022 से NEET PG 2022 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 25 मार्च 2022 है। उसी के लिए विस्तृत आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है। साथ ही, नीचे NEET PG 2022 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए भुगतान की जाने वाली परीक्षा शुल्क देखें।

एनईईटी-पीजी 2022 परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर सक्रिय है। इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन 25 मार्च 2022 तक जमा कर सकते हैं । आवेदन प्रक्रिया सरल और आत्म-व्याख्यात्मक है। यहाँ चरणों का पालन किया जाना है:

नीट पीजी 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इससे पहले कि आप आगे बढ़ें और वैध पंजीकरण विवरण जैसे उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके एक खाता या प्रोफ़ाइल बनाएं, सुनिश्चित करें कि आपके पास अंगूठे का निशान, स्कैन की गई फोटोकॉपी और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं।
  • आवश्यक विवरण भरें जो आपके व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक विवरण और पते के लिए पूछें। इंटर्नशिप विवरण, एमबीबीएस डिग्री, संपूर्ण डेटा आदि जैसी जानकारी भी प्रदान करें।
  • यह सुझाव दिया जाता है कि उम्मीदवारों को एसएमएस के माध्यम से आवेदन की स्थिति से संबंधित सभी महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त करने के लिए अपने सक्रिय मोबाइल नंबर का उपयोग करना चाहिए।
  • अपना पसंदीदा परीक्षा केंद्र चुनें और सभी दस्तावेज (फोटो, हस्ताक्षर, एमसीआई/एसएमसी प्रमाणपत्र, फोटो आईडी, आदि) अपलोड करें।
  • शुल्क भुगतान क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन करें।
  • अंतिम सबमिशन से पहले एक सिंहावलोकन लें।

आवेदन शुल्क:

श्रेणियाँ

शुल्क (जीएसटी @ 18% सहित)

सामान्य और ओबीसी

रु. 5015/-

एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी

रु. 3835/-

Scroll left or right to view full table

नोट: याद रखें, नकद भुगतान या कोई ऑफ़लाइन मोड भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा।

नीट पीजी परीक्षा 2022 अन्य विवरण

नीट पीजी 2022 एडमिट कार्ड -

आवेदक आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र प्राप्त / डाउनलोड कर सकते हैं, क्योंकि परीक्षा 21 मई 2022 को शुरू होने जा रही है। यहां डाउनलोड करने के चरण दिए गए हैं:

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (ऊपर बताया गया है)।
  • अपने पंजीकृत उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
  • डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और प्रिंट लेने के लिए इसे सेव करें।

परीक्षा केंद्र पर मुद्रित प्रवेश पत्र के साथ एक फोटो पहचान पत्र (पासपोर्ट, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस या पैन कार्ड) प्रस्तुत करें। सुनिश्चित करें कि आपने एडमिट कार्ड के साथ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ संलग्न किया है। उपरोक्त दस्तावेजों के बिना परीक्षा हॉल में प्रवेश निषिद्ध है।

नीट पीजी 2022 काउंसलिंग -

 MCC 50% AIQ PG मेडिकल और डेंटल सीटों जैसे MS / MD और PG डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा  (NEET) PG काउंसलिंग 2022 आयोजित कर रहा है। NEET PG काउंसलिंग 2022 में भाग लेने के लिए कुल 89,549 छात्रों ने क्वालिफाई किया है।

NEET PG की काउंसलिंग मुख्य रूप से परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर की जाएगी। एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी, जिसे आगे अखिल भारतीय 50% कोटा रैंक, अखिल भारतीय एनईईटी पीजी 2022 रैंक और निजी या राज्य मेडिकल कॉलेज रैंक में वर्गीकृत किया जाएगा। प्रवेश रैंक, सीट की उपलब्धता और भरी हुई वरीयता पर आधारित है (उम्मीदवारों को कॉलेजों और पाठ्यक्रमों के चयन में अपनी वरीयता देने की सलाह दी जाती है)।

नीट पीजी 2022 काउंसलिंग शेड्यूल - राउंड 1 नीचे देखें

नीट पीजी काउंसलिंग 2022 – राउंड 1

परामर्श तिथियां

काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

घोषित किए जाने हेतु

पंजीकरण करने की अंतिम तिथि

घोषित किए जाने हेतु

काउंसलिंग शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि

घोषित किए जाने हेतु

च्वाइस लॉकिंग शुरू

घोषित किए जाने हेतु

प्रोविजनल सीट आवंटन सूची जारी

घोषित किए जाने हेतु

सीट आवंटन परिणाम की घोषणा

घोषित किए जाने हेतु

आवंटित कॉलेज में रिपोर्टिंग

घोषित किए जाने हेतु

Scroll left or right to view full table

नीट पीजी 2022 काउंसलिंग शेड्यूल – राउंड 2 नीचे

नीट पीजी काउंसलिंग 2022 – राउंड 2

परामर्श तिथियां

काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

घोषित किए जाने हेतु

पंजीकरण करने की अंतिम तिथि

घोषित किए जाने हेतु

काउंसलिंग शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि

घोषित किए जाने हेतु

च्वाइस लॉकिंग शुरू

घोषित किए जाने हेतु

सीट आवंटन शुरू

घोषित किए जाने हेतु

सीट आवंटन परिणाम की घोषणा

घोषित किए जाने हेतु

आवंटित कॉलेज में रिपोर्टिंग

घोषित किए जाने हेतु

Scroll left or right to view full table

NEET PG 2022 काउंसलिंग शेड्यूल - डीम / केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए मॉप-अप राउंड

नीट पीजी काउंसलिंग 2022 - मॉप-अप

महत्वपूर्ण तिथियाँ

सीट मैट्रिक्स डिस्प्ले

घोषित किए जाने हेतु

काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

घोषित किए जाने हेतु

पंजीकरण करने की अंतिम तिथि

घोषित किए जाने हेतु

काउंसलिंग शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि

घोषित किए जाने हेतु

च्वाइस लॉकिंग शुरू

घोषित किए जाने हेतु

सीट आवंटन शुरू

घोषित किए जाने हेतु

सीट आवंटन परिणाम की घोषणा

घोषित किए जाने हेतु

आवंटित कॉलेज में रिपोर्टिंग

घोषित किए जाने हेतु

Scroll left or right to view full table

नीट पीजी काउंसलिंग 2022 (राउंड -1) – रिपोर्ट कैसे करें?

मेडिकल काउंसलिंग ऑफ इंडिया ने उन छात्रों के लिए एक ऑनलाइन रिपोर्टिंग पोर्टल लॉन्च किया है, जिन्होंने NEET PG काउंसलिंग 2022 राउंड -1 के माध्यम से प्रमुख मेडिकल / डेंटल संस्थानों या कॉलेजों में सीट हासिल की है। ऑनलाइन रिपोर्टिंग का विकल्प चुनकर, आवेदकों को सीट की स्वीकृति और संबंधित दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों को अपलोड करने के संबंध में एक पुष्टिकरण ईमेल भेजने की आवश्यकता है।

काउंसलिंग/प्रवेश के दौरान क्या रखें?

प्रवेश और परामर्श के समय कुछ दस्तावेज ले जाने चाहिए। वे हैं -

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10 वीं  और 12 वीं  कक्षा की मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट
  • नीट पीजी 2022 एडमिट कार्ड और रैंक कार्ड
  • परामर्श कॉल लेटर
  • श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • स्थानांतरण प्रमाणपत्र
  • स्नातक प्रमाणपत्र

नीट पीजी कट-ऑफ:

पीजीएमईआर के अनुसार, प्रत्येक श्रेणी के लिए अर्हक अंक नीचे दिए गए हैं -

वर्ग

पात्रता मापदंड

1500 . में से कट-ऑफ स्कोर

आम

50%

705.9194

अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग

40%

655.1766

यूआर पीडब्ल्यूडी (विकलांग व्यक्ति)

45%

680.0611

Scroll left or right to view full table

एनईईटी पीजी प्रवेश परीक्षा अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर - यहां क्लिक करें

0 Comments