सीबीएसई (CBSE) 2018: 10वीं और 12वीं परीक्षा में अच्छे स्कोर पाने के बेहतर उपाय

Published on : 17th January 2018    Author : Tanvi Mittal
all

10वीं और 12वीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है। इसके बाद बोर्ड परीक्षा मार्च से शुरू हो जाएंगी। इस समय पर छात्रों को अपने आप को लेकर घबराहट महसूस होती है कि पेपर में अच्छे अंक ला पाएंगे या नहीं। इस डर से तैयारी अच्छी होने के बावजूद पेपर में स्कोर नहीं कर पाते। इस समय पर माता-पिता भी छात्रों पर पढ़ाई का दवाब बनाते हैं, जो स्वभाविक है। इसलिए बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंकों से परीक्षा पास करने के लिए आप बच्चों के लिए पूरे दिन का टाइम टेबल बना सकते हैं।

ऐसा नहीं है 12 से 14 घंटे पढ़ाई करने के बाद ही अच्छे स्कोर पा सकतें हैं, आप जिस समय पढ़ रहे हैं और किस तरीके से वो अहम होता है। आइए आपको बताते हैं अच्छे स्कोर के लिए कैसे करें परीक्षा की तैयारी...

1. तैयारी जल्दी करना शुरू करें:

  • परीक्षा की तैयारी जल्दी शुरू कर देनी चाहिए। जिससे आपके पास हमेशा पाठ्यक्रम को दोहराने का समय रहता है। इसलिए परीक्षा से एक हफ्ते पहले सारे विषयों की पढ़ाई खत्म कर सबकुछ फिर से दोहराएं।

2. अजेंडा तैयार करे:

  • आप अपना रोज का टारगेट बनाएं कि किन विषयों को कितने दिन में समाप्त करना है। आपके पास इससे विषयों के टॉपिक को दोहराने का समय बचेगा। पढ़ने के बाद हर टॉपिक पर नजर जरूर डालें।

3. नॉट्स बनाएं:

  • पढ़ते समय महत्वपूर्ण बिंदुओं पर निशान लगा लें। जिससे बाद में काम आ सकें।

4. फ्लैशकार्डः

  • फ्लैशकार्ड टॉपिक को याद रखने में मदद करते हैं। जो कहीं भी कभी भी कोई भी टॉपिक को दोहराया जा सकता है।

5. पूरी नींद लें-

  • परीक्षा के दिनों में कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लें। जो आपको स्फूर्ति भरा रखती है और पढ़ाई आप अच्छे से कर पाते हैं।

6. परेशान ना हो-

बोर्ड परीक्षा में परेशान होना स्वभाविक है, लेकिन जरूरत से ज्यादा नुकसानदेह होता है। इसलिए बिना टेंशन के परीक्षा की तैयारी करें।


all Previous Years Solved Papers



0 Comments