आईबीपीएस एसओ (IBPS SO) 2017 के विभिन्न पदों पर निकली 1315 भर्तियां

Published on : 23rd November 2017    Author : Tanvi Mittal
IBPS Specialist Officer

आईबीपीएस (Institute of Banking Personnel Selection) हर साल विशेष अधिकारी (Specialist Officer) के पदों की नियुक्ति करता है। इस साल एसओ (SO) के अंदर आने वाले विभिन्न पदों के लिए 1315 नौकरियां निकाली गई हैं। आईबीपीएस एसओ  (IBPS SO) के पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। इसमें विपणन (Marketing), आईटी (IT), मानव संसाधन (Human Resource), कृषि क्षेत्र (Agriculture), कानून (Law) और राजभाषा (Rajbhasha) अधिकारी पद शामिल है। अगर आप बैंक से संबंधित नौकरी की तलाश में है, तो इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं एसओ (SO) के विभिन्न पदों की योग्यता के बारे में...

विपणनअधिकारी (Marketing Officer):

उम्र- 20-30 वर्ष

अभ्यर्थी की एमएमएस या एमबीए या पीजीडीबीए/पीजीडी बीएम/पीजी पीएम/पीजीडीएम कोर्सों से संबंधित विपणन में स्नातकोत्तर (Post Graduate) होनी चाहिए।

नौकरी विवरण-

इस पद में विपणन और प्रचार गतिविधियों की देखभाल करने की जिम्मेदारी होती है। विज्ञापन कंपनी के साथ विज्ञापन डिजाइन करके विपणन रणनीति बनाना शामिल है।

आईटी अधिकारी (IT Officer):

उम्र- 20-30 वर्ष

इस पद के लिए उम्मीदवार कीबीटेक अभियांत्रिकी में या प्रौद्योगिकी डिग्री कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर अनुप्रयोग या सूचना प्रौद्योगिकी या इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार या इलेक्ट्रॉनिक और इंस्ट्रुमेंटेशन या कंप्यूटर विज्ञान या सूचना प्रौद्योगिकी या स्नातक डीओईएसीसी 'बी' स्तर में होनी चाहिए।

नौकरी विवरण-

नेटवर्क के उचित प्रवाह, बैंक सॉफ्टवेयर के सुचारु संचालन, सुरक्षा खतरों को खत्म करने, सॉफ्टवेयर समय को अद्यतन करने, तकनीकी समस्याओं का परीक्षण करने और नई प्रौद्योगिकियों का मूल्यांकन करने की इस पद की जिम्मेदारी है।

मानव संसाधन अधिकारी (Human Resource Officer):

उम्र- 20-30 वर्ष

उम्मीदवार की कार्मिक प्रबंधन या औद्योगिक संबंध या एचआर या एचआरडी या सामाजिक कार्य या श्रम कानून कोर्सोंमेंस्नातक या दो साल की स्नातकोत्तर या स्नातकोत्तर डिप्लोमा होना चाहिए।

नौकरी विवरण-

इस पद में एचआर अधिकारी की नौकरी की भूमिका में नए कर्मचारियों के प्रशिक्षण, मूल्यांकन के फॉर्म को परिचालित करने, छुट्टी का समय निर्धारित करने, वेतन खाते बनाने, भर्ती साक्षात्कार आयोजित करना, श्रम कानून को संबोधित करना, कर्मचारी पदोन्नति और मानव संसाधन गतिविधियों, औद्योगिक संबंधों का प्रबंधन, प्रदर्शन और पदोन्नति नीतिआदि संबंधित काम शामिल है।

कृषि क्षेत्र अधिकारी (Agricultural Officer):

उम्र- 20-30 वर्ष

चार साल की स्नातक डिग्री कृषि क्षेत्र में या इसके अलावा बागवानी या पशुपालन या पशु विज्ञान या डेयरी विज्ञान या मत्स्य विज्ञान या मत्स्य पालन में होनी चाहिए।

नौकरी विवरण-

इस पद भूमिका में ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक के ऋण उत्पादों को बढ़ावा देने के लिएकिसानों के साथ अच्छे संबंध बनाना और बैंक से संबंधित जरूरी जानकारियों को किसानों तक पहुंचाना शामिल है। 

कानून अधिकारी (Law Officer):

उम्रः 20-30 वर्ष

परीक्षार्थी की स्नातक डिग्री एलएलबी कोर्स में की होनी चाहिए।

नौकरी विवरण-

इस पद भूमिका में बैंक के दस्तावेजों का काम, बैंक के प्रतिबंधों की जांच और किसी भी मुकदमेबाजी के मामले में बैंक का प्रतिनिधित्व करने वाले अभ्यास वकीलों का निर्देशन शामिल है।

राजभाषा अधिकारी (Rajbhasha Officer):

उम्रः 20-30 वर्ष

इस पद के लिएअंग्रेजी एक विषय के रूप में हिंदी के साथ स्नातकोत्तर डिगी में या हिंदी स्नातक स्तर पर और अंग्रेजी संस्कृत विषय के साथ स्नातकोत्तर डिग्री में होनी चाहिए। 

नौकरी विवरण-

बैंकों में हिंदी भाषा का प्रचार, दस्तावेजों का हिंदी में अनुवाद, आधिकारिक भाषा में प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था करना और अंग्रेजी के साथ-साथ संचार में आधिकारिक भाषा का उपयोग सुनिश्चित करनाआदि काम शामिल है।


IBPS Specialist Officer Previous Years Solved Papers



0 Comments