आईबीपीएस पीओ (IBPS PO) 2018 परीक्षा की तैयारी करने के लिए आवश्यक टिप्स

Published on : 31st May 2018    Author : Swati Rathore
आईबीपीएस पीओ

आईबीपीएस पीओ (IBPS Probationary Officer) परीक्षा के जरिए पब्लिक सेक्टर के बैंक में भर्ती की जाती है। आईबीपीएस पीओ (IBPS PO) 2018 परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया अगस्त महीनें में शुरू की जाएगी। बैंकिंग और कार्मिक चयन संस्थान के द्वारा पीओ (Probationary Officer) 2018 के मेन परीक्षा के सिलेबस में बदलाव किए गए हैं।

इसके बारे में स्टूडेंट्स को आवश्यक पता होना चाहिए। आईबीपीएस मुख्य  (IBPS Main) परीक्षा के मात्रात्मक योग्यतासेक्शन को डेटा व्याख्या और विश्लेषण कर दिया गया है। यह परिवर्तन मुख्य परीक्षा में कठिनाई के स्तर को बढ़ाने के लिए निर्णय लिया गया है।

बैंकिंग सेक्टर में अपना कॅरियर बनाने और आईबीपीएस पीओ (IBPS PO) 2018 परीक्षा की तैयारी करने के लिए टिप्स, आत्मविश्वास और टॉपिक समझने की जरूरत होती है। आइए आपको बताते हैं कैसे करें परीक्षा की तैयारी-

आईबीपीएस पीओ सिलेबस -

आईबीपीएस पीओ (IBPS PO) परीक्षा के तीन चरण में आयोजित करता है। पहले चरण में प्रीलिम्स परीक्षा 100 अंक की होती है। उम्मीदवारों को प्रीलिम्स परीक्षा में पास होने के बाद अगले चरण मेन परीक्षा में भाग लेने की अनुमति मिलती है।

दूसरे चरण में मेन परीक्षा आयोजित की जाती है। जो कुल 200 अंक की होती है। इस परीक्षा में कैंडिडेट्स अच्छे स्कोर प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, क्योंकि अंतिम मेरिट लिस्ट में इसके अंक जोड़े जाते हैं।

तीसरे आखिर चरण में इंटरव्यू आयोजित किया जाता है। जो कुल 100 अंक का होता है।

मेन परीक्षा सिलबेस

तर्क और कंप्यूटर योग्यता

सामान्य जागरूकता

अंग्रेजी भाषा

डेटा विश्लेषण और व्याख्या

  • अब मात्रात्मक योग्यता का नाम डेटा विश्लेषण और व्याख्या रख दिया गया है।

आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स और मेन पैटर्न -

प्रीलिम्स परीक्षा

टेस्ट

प्रश्नों की संख्या

अंक

तर्क

35

35

मात्रात्मकरूझान

35

35

अंग्रेजी

30

30

कुल

100

100

Scroll left or right to view full table

मेन परीक्षा-

टेस्ट

प्रश्नों की संख्या

अंक

तर्क और कंप्यूटर योग्यता

45

60

सामान्य जागरूकता

40

40

अंग्रेजी भाषा

35

40

डेटा विश्लेषण और व्याख्या

35

60

कुल

155

200

अंग्रेजी भाषा (निबंध)

2

25

Scroll left or right to view full table

इंटरव्यू -

मेन परीक्षा के बाद योग्य कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इस चरण में योग्य होने के लिए 40 प्रतिशत स्कोर (35 प्रतिशत एससी/ एसटी/ ओबीसी/ पीडब्ल्यू) प्राप्त करने होते हैं। इंटरव्यू राउंड 15-20 मिनट का होता है। अंतिम मेरिट लिस्ट मेन और इंटरव्यू के आधार पर तैयार की जाती है।

टॉपिक्स एवं टिप्स -

आईबीपीएस पीओ परीक्षा के लिए कॉन्सेप्ट स्पष्ट होने चाहिए। कैंडिडेट्स अवधारणाएं स्पष्ट होने पर 200 प्रश्नों के उत्तर आसानी से दे सकते है। इसके लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत होती है।

प्रैक्टिस -

मेन परीक्षा में आने वाले 5 सेक्शन की अच्छे से प्रैक्टिस होनी चाहिए। केवल अभ्यास आपको परिपूर्ण बनने में मदद करता है। मॉक टेस्ट से प्रैक्टिस कर सकते हैं। अभ्यर्थी रोज एक दिन पहले पढ़ा हुआ दोहराएं। सबसे पहले अपने सिलेबस को पूरा करें। रोज दोहराने से स्टडी किया हुआ याद रहता है।

आईबीपीएस पीओ वर्णनात्मक पेपर-

सबसे पहले इस 25 अंक के सेक्शन को समझने की आवश्यकता है। इस सेक्शन को पूरा करने के लिए 30 मिनट का समय मिलता है। अंग्रेजी भाषा के वर्णनात्मक पेपर में निबंध लिखना होता है। इसके लिए अंग्रेजी अखबार रोज पढ़ें। मॉडल पेपर से प्रैक्टिस करें।

Related Posts:


आईबीपीएस पीओ Previous Years Solved Papers



0 Comments