आईबीपीएस पीओ (IBPS PO) 2017: परीक्षा भवन में इन चीजों को भूलकर भी ना ले जाएं

Published on : 22nd November 2017    Author : Tanvi Mittal
आईबीपीएस पीओ

आईबीपीएस (Institute of Banking Personnel Selection) पीओ मुख्य (Probationary Officers Main) परीक्षा 26 नवंबर 2017 को आयोजित की जा रही है। आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा की तैयारी करने के साथ-साथ उम्मीदवार कुछ महत्वपूर्ण बातें जानना भूल जाते हैं। जो परीक्षा भवन (Examination Hall) में जाकर पता चलने पर भारी पड़ती हैं।

परीक्षा भवन में कई सारी चीजों को ले जाना मना है। यह जानना भी जरूरी है कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिनका प्रवेश वर्जित है। आइए जानिए...

इसमें स्टेश्नरी और लिखित पेपर को ले जाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा स्टेशनरी की बात करें तो जियोमेट्री/पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलक्यूलेटर, स्केल, पेन ड्राइव, माइक्रोफोन, हेल्थ बैंड जैसा सामान परीक्षा भवन में ले जाना सख्त मना है।

चश्मा, हैंडबैग, बालों की पिन, बेल्ट, कैप्स जैसे सामान ले जाने की इजाजत नहीं होगी। अंगूठी, कानों की बाली, नेकलेस या नाक की पिन और अन्य जूलरी भी नहीं ले जा सकते हैं।

इसके अलावा कैमरा, मोबाइल और किसी भी प्रकार की खाने की चीज परीक्षा भवन में ले जाने की इजाजत नहीं होगी।

अगर उम्मीदवार इस अधिसूचना को अस्वीकार करता है यानि वर्जित सामान को परीक्षा भवन में ले जाता है, तो परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। जरूरत पड़ने पर पुलिस से शिकायत भी की जा सकती है।

आईबीपीएस पीओ मुख्य परीक्षा का प्रारूपः

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में कुल 155 प्रश्न आएंगे। 200 नंबर की परीक्षा होगी। और इस परीक्षा को पूरा करने के लिए अभ्यर्थी के पास 3 घंटे का समय होगा।

महत्वपूर्ण तारीखेः

  • मुख्य परीक्षा की तारीख- 26 नवंबर
  • परिणाम- दिसंबर
  • साक्षात्कार के लिए प्रवेश पत्र- जनवरी 2018

आईबीपीएस पीओ Previous Years Solved Papers



0 Comments