ये हैं 9 कारण महिला कर्मचारी एसबीआई में जॉब करना क्यों करती हैं पसंद

Last Modified on : 12 Jan 2022    Author : Swati Rathore
all

अधिकतर महिलाएं बैंक का सपना देखती हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों मेंमहिला कर्मचारियों की संख्या अन्य उघोग में पुरुषों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। आमतौर पर महिलाओं की इच्छा और पहली पसंद एसबीआई बैंक में नौकरी पाना होता है।

पिछले 5 सालों से विभिन्न बैंक परीक्षाएं जैसे आईबीपीएस पीओ, एसबीआई पीओ, आरबीआई ग्रेड बी में पंजीकरण की संख्या बढ़ी है। इन परीक्षाओं में महिलाएं टॉप रैंक में रही हैं।

महिलाओं की सभी बैंको में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पहली पसंद रहती है। एसबीआई (State Bank of India) बैंक में लड़कियां काम करने के लिए हमेशा तैयार रहती है। एसबीआई एक ऐसा संगठन है जहां लड़कियों को काम करना अच्छा लगता है क्योंकि बैंक अपनी महिला कर्मचारियों और हमेशा महिलाओं के लिए बैंक में प्रवेश की योजना को आसान बनाता है। जो हमेशा महिलाओं के लिए बैंक में सफल होने के लिए आसान बनाता है।

एसबीआई (SBI) बैंक की जो महिला पहली चेयरमैन बनी थी, उन्होंने कॉमर्स बैंकग्राउंड की नहीं होने के बाद भी टॉप किया था।

ये हैं 9 कारण महिलाएं बैंक जॉब क्यों करना पसंद करती हैं -

  1. भारत में सार्वजनिक क्षेत्र में एसबीआई की सबसे अच्छी मानव संसाधन नीतियां है। यह भी कहा जाता है कि अन्य बैंक मानव संसाधन नीति तैयार करने में एसबीआई की नकल करने की कोशिश करते हैं।
  2. एसबीआई (SBI) महिला कर्मचारियों की विशेष देखभाल करता है। एसबीआई की महिला कर्मचारियों की सुरक्षा के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता है और कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की रोकथाम और निषेध की सख्त नीति बनाई गई हुई हैं।
  3. एसबीआई(SBI) महिलाओं की कार्यबल को बढ़ावा देने और कॉर्पोरेट को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  4. एक और अच्छी बात यह है कि शादी के बाद, आप अपने पति / पत्नी के साथ काम करने का उचित मौका उठा सकते हैं। अगर वो किसी दूसरे बैंक में जॉब करते हैं।
  5. एसबीआई (SBI) बैंक में महिलाओं को 6 महीने की मैटरनिटी छुट्टियां दी जाती हैं।
  6. यहां पर महिला कर्मचारियों के लिए बच्चों की शिक्षा या बुजुर्गों की देखभाल जैसे उद्देश्यों के लिए सबैटिकल पॉलिसी की भी घोषणा की हुई है।
  7. सब्बाटिकल पॉलिसी में एसबीआई की महिला कर्मचारी 2 साल की छुट्टी ले सकती है। यह पहली बार है कि सार्वजनिक क्षेत्र के संगठन ने ऐसा किया है। एसबीआई अपने कर्मचारियों के हितों की रक्षा करता है।
  8. एसबीआई (SBI) एक सरकारी स्वामित्व वाली संस्था है और जो अन्य निजी क्षेत्र के बैंक की तुलना में नौकरी सुरक्षा अधिक प्रदान करती है।
  9. महिला उम्मीदवारों को शादी के बाद ट्रान्सफर सुविधा प्रदान की जाती है।

Previous Years Solved Papers


0 Comments