यूपीएसई सिविल सर्विस प्रारंभिक (UPSC CSE) 2018 परीक्षा की अनौपचारिक उत्तर कुंजी हुई जारी, करें डाउनलोड

Last Modified: 03 Jul 2022

यूपीएससी सीएसई (UPSC Civil Services Examination) 2018 परीक्षा की अनौपचारिक उत्तर कुंजी जारी की गई है। यह उत्तर कुंजी चाणक्य आईएएस अकादमी के द्वारा जारी की गई है।

यूपीएससी सिविल सर्विस प्रारंभिक (UPSC CSE Prelims) 2018 परीक्षा3 जून को आयोजित की जा चुकी है। इस साल देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में करीब 3 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था। सीएसई प्रीलिम्स (CSE Prelims) परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी।

कैंडिडेट्स को पेपर-2 में कम से कम 66 अंक लाने होंगे और पेपर-1 के स्कोर के आधार पर यूपीएससी मुख्य (UPSC Main) 2018 परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा। यूपीएससी मेन (UPSC Main) परीक्षा 28 अक्टूबर 2018 को आयोजित की जाएगी।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर स्टूडेंट्स का कहना है कि जनरल स्टडी का पेपर बहुत कठिन आया था। इस दौरान चाणक्य आईएएस अकादमी के द्वारा प्रारंभिक परीक्षा की अनौपचारिक उत्तर कुंजीके लिंक दिए गए हैं। इन पर क्लिक करके देख सकते हैं-

https://akm-img-a-in.tosshub.com/indiatoday/images/bodyeditor/201806/upsc_cse

https://akm-img-a-in.tosshub.com/indiatoday/images/bodyeditor/201806/upsc_csat

यूपीएससी सीएई (UPSC CSE) परीक्षा हर साल राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। यह परीक्षा प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक परीक्षा है। जिसका तीन चरण में आयोजन किया जाता है। तीनों चरण के बाद कैंडिडेट्स को आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और आईएफएस (IFS) अधिकारी पोस्ट के लिए चयन किया जाता है।

चयन प्रक्रिया-

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC CSE) आईएएस परीक्षा के नाम से पॉपुलर है। इसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू चरण शामिल हैं। प्रारंभिक परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रकार के प्रश्न और मुख्य परीक्षा में वर्णनात्मक और निबंध-प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।

परीक्षा पैटर्न-

प्रारंभिक परीक्षा

पेपर 1, पेपर2

प्रश्नों का प्रकार

वस्तुनिष्ठ

कुल अंक

400

भाषा

अंग्रेजी, हिंदी

समय सीमा

एक पेपर का समय 2 घंटे

Scroll left or right to view full table

  • प्रारंभिक परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते थे। यह पेपर कुल 400 अंक का था।
  • सामान्य अध्ययन पेपर-2 में योग्य होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
  • ये पेपर दोनो भाषा हिंदी एवं अंग्रेजी में था।
  • एक पेपर की समय सीमा 1 घंटा थी।

यूपीएससी के बारे में-

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) एक संगठन है जो विभिन्न मंत्रालयों और विभागों और अधीनस्थ कार्यालयोंमें विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती के लिए केंद्र सरकार के तहत काम करता है।

Click Here To Read This News In English

IAS Exam Previous Years Solved Papers

  • UPSC Civil Services & IFS Preliminary Solved Papers (E-Book) Download
  • IES 2009 - 2018 Previous Year Papers E-Book Download

0 Comments