यूपीएससी (UPSC) परीक्षा के बिना होगी जॉइंट सेक्रेटरी की भर्ती, ब्यूरोक्रेसी में डायरेक्ट एंट्री

Last Modified: 30 Sep 2022

यूपीएससी (Union Public Service Commission) परीक्षा आईएएस अधिकारी पोस्ट के लिए अनिवार्य होती है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE) परीक्षा आयोजित कराई जाती है। अब से आईएसएस ऑफिसर बनने के लिए यह परीक्षा देना अनिवार्य नहीं होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने पार्श्व सचिव योजना के जरिए संयुक्त सचिव के पद परब्यूरोक्रेसी में डायरेक्ट एंट्री का रास्ता खोला है। एक फैसले के बाद अब प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले सीनियर अधिकारी भी सरकार का हिस्सा बन सकते हैं।

सामान्य तौर पर आईएएस अधिकारी की भर्ती संयुक्त सचिव(Joint Secretary) पोस्ट पर की जाती है। लेटरल एंट्रीस्कीम (Lateral Entry Scheme) से कंपनी में काम करने वाले सीनियर अधिकारी और अनुभवी इस पोस्ट के लिए यूपीएससी परीक्षा दिए बिना सराकरी विभाग में प्रवेश कर सकेंगे। 

जॉइंट सेक्रटरी के पदों पर नियुक्ति के लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनेल ऐंड ट्रेनिंग (DoPT)की अधिसूचना जारी कर दी गई है।डीओपीटी के नोटिफिकेशन के अनुसार मंत्रालयों में जॉइंट सेक्रटरी के पद पर नियुक्ति होगी। कैंडिडेट्स का 3 साल का कार्यकाल होगा और अगर किसी का अच्छा प्रदर्शन हुआ तो उन्हें 5 साल तक के लिए नियुक्त किया जा सकता है।

कैबिनेट सेक्रटरी के नेतृत्व में बनने वाली कमिटी इनका इंटरव्यू लेगी और इनके चयन के लिए बस इंटरव्यू होगा। इन पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 40 साल है।योग्यता के अनुसार सामान्य ग्रेजुएट और किसी सरकारी, पब्लिक सेक्टर यूनिट, यूनिवर्सिटी के अलावा किसी प्राइवेट कंपनी में 15 साल काम का अनुभव रखने वाले भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 30 जुलाई 2018 है।

जॉइंट सेक्रेटरी(Joint Secretary) के बारे में-

एक जॉइंट सेक्रेटरीमंत्रालय/ विभाग के तहत प्रमुख होता है और वह अतिरिक्त सचिव को रिपोर्ट करता है। भारत सरकार के लिएसंयुक्त सचिव अधिकारी वरिष्ठ प्रबंधन के एक महत्वपूर्ण स्तर पर काम करता है। जॉइंट सेक्रेटरी ऑफिसर वे नीति निर्माण के साथ-साथ विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं के कार्यान्वयन का नेतृत्व करते हैं।

प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले सीनियर अधिकारी10 मंत्रालयों में एक्सपर्ट जॉइंट सेक्रटरी केपद के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ये 10 मंत्रालय और विभाग हैं-

  1. फाइनेंस सर्विस
  2. इकनॉमिक अफेयर्स
  3. ऐग्रिकल्चर
  4. रोड ट्रांसपोर्ट
  5. शिपिंग
  6. पर्यावरण
  7. रिन्यूअबल
  8. एनर्जी
  9. सिविल एविएशन
  10. कॉमर्स

ऐसे करें आवेदन-

इच्छुक कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट www.lateral.nic.in पर जाकर 15 जून से 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए केवल ऑनलाइन आवेदन पत्र सबमिट कर सकते हैं।

Click Here to Read This News In English

IAS Exam Previous Years Solved Papers

  • UPSC Civil Services & IFS Preliminary Solved Papers (E-Book) Download
  • IES 2009 - 2018 Previous Year Papers E-Book Download

0 Comments