जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) और प्रवेश से जुड़ी ऑनलाइन परीक्षाएं कराएगी एनटीए (NTA) एजेंसी

Published on:28/11/2017

जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) प्रवेश परीक्षा जल्द ही एनटीए (National Testing Agency) एजेंसी के द्वारा आयोजित की जाया करेगी। अभी तक सार्वजनिक स्वायत्त संस्थान आईआईटी (IIT) आयोजन करता आ रहा है। इससे पहले जेईई मुख्य (Main) और नीट (NEET) परीक्षा के लिए एनटीए (NTA) के द्वारा परीक्षा संचालित करने की खबर आई थी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यह सूचना आईआईटी संस्थान को दे दी है, लेकिन अभी तक फैसला लंबित है।

एनटीए (NTA) इन प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन कराने वाली समितियों सीबीएसई (CBSC), एआईसीटीई (AICTE) और अन्य शैक्षिक एजेंसियों को राहत देगी। छात्रों के लिए परीक्षाओं को लेकर कई परेशानियों का निपटान किया गया है।

एनटीए (NTA) द्वारा जेईई मुख्य (JEE Main), नीट यूजी (NEET UG), यूजीसी नेट (UGC NET), सीटेट (CTET) आदि परीक्षाएं आयोजित कराने का निर्णय लिया जा रहा है।

फैसला लेने में देरीः

पिछले दिनों इस मुद्दे पर बात होने पर आईआईटी संस्थानों ने दूसरी एजेंसियों के द्वारा परीक्षा आयोजित कराने के फैसले से इनकार कर दिया है। एचआरडी (HRD) मंत्रालय इस पर 15 दिसंबर को चर्चा करेगा।

आईआईटी (IIT) निदेशक का कहना है कि क्या एनटीए (NTA) एजेंसी सारी परीक्षाओं के आयोजन को संभाल पाएगी। हमारे लिए इस बारे में यकीन करना मुश्किल है। तो इस मुद्दे पर आराम से चर्चा करके फैसला लिया जाना चाहिए।

एनटीए (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं ऑनलाइन, विधिवत जांच और मानकीकृत होंगी। परीक्षा वैज्ञानिक रूप से और उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के अनुसार डिजाइन की जाएगी।

2017-18 बजट सेशन में वित्तीय मंत्री ने उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय ढांचा की घोषणा की है। एनटीए (NTA) से उम्मीद है कि छात्रों और प्रशासन के लिए परीक्षा में आने वाली परेशानियों को खत्म करेगी। एजेंसी एक स्वायत्त निकाय के रूप में कार्य करेगी।

आपको बता दें कि सीबीएससी (CBSC) समिति अलग-अलग 9 परीक्षाएं आयोजित कराती है, जिसमें प्रसिद्ध जेईई मुख्य (JEE MAIN), नीट-यूजी (NEET-UG) और नेट (NET) परीक्षाएं आदि शामिल हैं।

Comments