डीयू (DU) ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया में नया फीचर कियाशामिल

Last Modified: 30 Sep 2022

डीयू (Delhi University) ने अंडर ग्रेजुएट कोर्स की दाखिले की तारीखें जारी कर दी है। अगले महीने से सीबीएसई, आईएससी के रिजल्ट के बाद एडमिशन शुरू हो जाएंगे। इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने वेबसाइट पर नया फीचर शामिल किया है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, ऑनलाइनएप्लीकेशन प्रोसेस 2018-19 में बदलाव किए गए हैं।

छात्र यूजी कोर्सेज में दाखिला मेरिट लिस्ट के साथ-साथ प्रवेश-आधारित पाठ्यक्रमों के आधार पर करा सकते हैं। जिन स्टूडेंट्स ने 12वीं कक्षा सीबीएसई से पास की होगी, उनके अंक रोल नंबर और अन्य डिटेल डालने पर अपने आप अपलोड हो जाएंगे।

इसके अलावा डीयू ने 5 साल का जर्नलिज्म नया कोर्स शुरू किया है। अब से इच्छुक स्टूडेंट्स इस कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सपोर्ट कैटेगरी में दाखिला लेने के लिए स्टूटेंस को तीन सबसे सर्वोत्तम सर्टिफिकेट सबमिट करने होंगे। तीनों सर्टिफिकेट अलग-अलग अपोलड करने होंगे।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दाखिले से पहले प्री-एडमिशन ओरिएंटेशन प्रोग्राम 27 अप्रैल से आयोजित किया है। इस ओरिएंटेसन प्रोग्राम में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और दाखिला प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा। अंडरग्रेजुएट कोर्स 2018-19 प्रोग्राम के लिए कॉन्फ्रेंस सेंटर, गेट नंबर 4 के पास नॉर्थ कैंपस में व्यवस्था की गई है। यह प्री-प्रोगाम 27 से 28 अप्रैल दो दिन आयोजन किया जाएगा।

इस दो दिन के प्री-एडमिशन ओरिएंटेशन में स्टूडेट्स और पेरेंट्स को शिक्षित किया जाएगा। दिल्ली यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार तरुण दास का कहना है कि नए फीचर को इस साल शामिल किया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा के आधार पर यूजी एडमिशन-

रजिस्ट्रेशन शुरू

मई 2018

अंतिम तारीख

मई 2018

परीक्षा तिथि

जून 2018

परिणाम

जुलाई 2018

Scroll left or right to view full table

स्नातक पाठ्यक्रम के लिए अगले महीने से प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

मेरिट लिस्ट के आधार पर यूजी एडमिशन-

रजिस्ट्रेशन शुरू

जून 2018

अंतिम तारीख

जून 2018

क्लास शुरू

जुलाई 2018

एडमिशन

अगस्त 2018

Scroll left or right to view full table

प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर यूजी एडमिशन किए जाएंगे।

Click Here To Read This News In English

0 Comments