सीबीएसई टीचर्स अवॉर्ड (CBSE Teacher’s Award) 2018- आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

Last Modified: 08 Dec 2022

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने टीचर्स अवॉर्ड के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने के मकसद से आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। 2017-18 टीचर्स अवॉर्ड (CBSE Teachers Award 2017-18) के लिए शिक्षकों के साथ-साथ प्रधानाचार्य भी आवेदन कर सकते हैं। इस टीचर्स अवार्ड का उद्देश्य शिक्षकों और शिक्षा को बढ़ावा देना है। 

इसकी पंजीकरण प्रक्रिया 29 जून से शुरू हो चुकी है। योग्य और इच्छुक टीचर्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 13 जुलाई 2018 है।

वर्ष 2000 में एमएचआरडी के तहत सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने शिक्षक पुरस्कार  की स्थापना की थी ताकि स्कूलों से जुड़े टीचरों की प्रशंसा के योग्य सेवाओं को सार्वजनिक मान्यता दी जा सके। तब से ये अवॉर्ड टीचर्स डे पर 5 सितंबर को दिए जाते हैं। प्रत्येक पुरस्कार में एक योग्यता प्रमाण पत्र, एक शाल और कैश 50 हजार रु. दिए जाते हैं।  

इस साल पुरस्कारों की संख्या 34 से बढ़ाकर 48 कर दी गई है, जिसमें 5 अवॉर्ड प्रिंसिपल को और बाकी प्राइमरी सेकंड्री एवं सीनियर सेकंड्री टीचर्स को दिए जाते हैं। इसके साथ पहली बार 48 में से 10 अवॉर्ड आर्ट्स में परफॉर्म करने वाले टीचर्स, स्पेशल एजूकेटर्स, स्कूल काउंसलर्स, वोकेशनल सब्जेक्ट्स, फिजीकल एजूकेशन और आईटी टीचर्स के लिए निर्धारित किए गए हैं।

आवेदन प्रक्रिया-

  1. टीचर्स अवॉर्ड के लिए इस लिंक http://cbse.nic.in/newsite/award.html पर क्लिक करें।
  2. यहां दो ऑप्शन होंगे।
  3. एक नए कैंडिडेट के लिए और दूसरा पहले से रजिस्टर्ड कैंडिडेट के लिए दिया गया है।
  4. अगर आप नए कैंडिडेट हैं तो पहले रजिस्टर्ड करें जिसके बाद आप लॉगिन कर सकेंगे।
  5. आवेदन पत्र में डिटेल भरकर फॉर्म सबमिट कर दें।

महत्वपूर्ण तारीख-

टीचर्स अवॉर्ड

तारीख

नोटिफिकेशन

29 जून 2018

आवेदन की अंतिम तारीख

13 जुलाई 2018

Scroll left or right to view full table

चयन प्रक्रिया-

इस अवॉर्ड के टीचरों का चयन उनके योगदान, अकादमी रुचि, समुदाय में प्रतिष्ठा और शिक्षा के प्रति वचनबद्धता के आधार पर किया जाएगा।

Click Here To Read This News In English

0 Comments