पेपर लीक की वजह से फिर से होंगे सीबीएसई बोर्ड 12वीं और 10वीं कक्षा के पेपर

Last Modified: 24 May 2022

12वीं और 10वीं छात्रों के लिए मुश्किले बढ़ने वाली है। सीबीएससी (Central Board of Secondary Education) आयोग ने 12वीं और 10वीं परीक्षा के पेपर फिर से कराने का फैसला लिया है। सीबीएससी ने आधिकारिक बोर्ड कीवेबसाइट पर सूचना जारी की है कि पेपर लीक होने की वजह से 12वीं कक्षा का अर्थशास्त्र कापेपर और 10वीं कक्षा का गणित का पेपर फिर से आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा परीक्षा की तारीखें और अन्य जानकारी जल्द जारी की जाएगी।

रिपोर्ट के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जवाड़ेकर को पेपर लीक होने के मामले को लेकर दुख जताया है। मोदी ने सख्त कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

बोर्ड ने कुछ परीक्षाओं के संचालन में कुछ घटनाओं का ध्यान रखते हुए फिर से संचालन करने का निर्णय लिया है। सीबीएसई के नोटिस में बताया गया है कि दोनों पेपर की तिथियां और अन्य विवरण वेबसाइट पर एक हफ्ते के भीतर जारी कर दिए जाएंगे।

इस पर प्रकाश जावड़ेकर जावड़ेकर ने आश्वासन दिया है कि आगे होने वाली परीक्षा के पेपर लीक नहीं होंगे। इसके लिए जिम्मेदार लोगों या गिरोह को हिरासत में लिया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक होने के घोटाले में अब सख्त से सख्त एक्शन लिया जाएगा।

इस बीच कुछ शिक्षक, माता-पिता और छात्रों ने दिल्ली उच्च न्यायालय को फिर से परीक्षा देने और लीक पर एक स्वतंत्र जांच योजना बनाने के लिए सिफारिश की है। 

कुछ छात्रों ने 10वी कक्षा के सामाजिक अध्ययन और 12वीं के जीव विज्ञान पेपरके लीक होने का दावा किया था।

2006 में पुलिस ने बिजनेस स्टडी का पेपर लीक होने का खुलासा किया था। और 2011 में सीबीएसई पेपर लीक के मामले में लापती में सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपलकृष्णा राजू, पीडब्ल्यूडी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर रशीद और वन रेंजर विजयन को गिरफ्तार किया था, जिसमें 12वीं कक्षा के विज्ञान और गणित के पेपर शामिल थे

Read This News In English

0 Comments