सीबीएसई (CBSE) 10वीं और 12वीं परीक्षा के प्रवेश पत्र रेग्युलर छात्रों को स्कूल से होंगे प्राप्त

Last Modified: 02 Oct 2022

सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) ने 12वीं और 10वीं 2018 परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। दोनों कक्षा की परीक्षा मार्च महीने में शुरू होने जा रही है। प्राइवेट और रेग्युलर छात्रों को प्रवेश पत्र मिल सकेंगे। लेकिन रेग्युलर छात्रों को प्रवेश पत्र स्कूल से प्राप्त होंगे।

इसके अलावा प्राइवेट कैंडिडेट्स खुद अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट निकालने के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.inपर जाना होगा।5 मार्च से 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित की जाएंगी। प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्र, रोल नंबर और महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश विवरण दिए गए हैं।

ऐसे करें प्रवेश पत्र (Admit Card) डाउनलोड-

  • सबसे पहले वेबसाइट www.cbse.nic.inपर जाएं।
  • होमपेज पर ऑनलाइन एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉग इन के लिए यूजर आईडी, पासवर्ड और सुरक्षित कोड की आवश्यकता होगी।
  • इसके बाद डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

प्राइवेट उम्मीदवार प्रवेश पत्र डाउनलोड इस प्रक्रिया से करें...

  • सीबीएसई की साइट पर जाएं।
  • होमपेज पर प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए अलग से लिंक दिया गया है।
  • वहां से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए प्राइवेट उम्मीदवारों को एप्पलीकेशन नंबर, नाम, क्षेत्र और रोल नंबर की जरूरत होगी।  इस लिंक से सीधे http://cbseonline.ernet.in/pvtform/pvtAdmCard.aspx क्लिक करके प्रवेश पत्र डाउनलोड किया जा सकता है।

10वीं और 12वीं की डेटशीट 10 जनवरी को जारी की जा चुकी है।खबर के अनुसार, 12वीं परीक्षा के पेपर अप्रैल महीने तक जारी रहेंगे। और 10वीं कक्षा के मार्च में ही पेपर खत्म हो जाएंगे।

परीक्षा पंजीकरण प्रक्रिया दिसंबर महीने में पूरी हो चुकी है। 10वीं के लिए करीब 18 लाख छात्रों ने और 12वीं के लिए 11 से ज्यादा छात्रों ने पंजीकृत कराया है। पिछले साल डेटशीट 9 जनवरी को जारी की गई थी।

सीबीएसई (CBSE) की स्थापना 3 नवंबर 1962 में हुई थी। इसका मुख्यालय प्रीत विहार, नई दिल्ली में स्थित है।

Click Here To Read This News In English

0 Comments