कर्मचारी चयन आयोग सीजीएल (SSC CGL) 2018 परीक्षा का वैकेंसी नोटिफिकेशन जल्द होगा जारी

Last Modified: 13 Aug 2022

कर्मचारी चयन आयोग सीजीएल (SSC CGL) 2018 की ओर से वैकेंसी नोटिफिकेशन जल्द जारी किया जाएगा। कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्तियों से संबंधित पोस्ट के लिए आवेदन कर सकेंगें। इसमें करीब 4 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्ति की जाएगी। एसएससी सीजीएल (SSC CGL) 2018 परीक्षा टीयर 1, टीयर 2, टीयर 3 और टीयर 4 के आधार पर उम्मीदवारों को चुना जाएगा। यह परीक्षा 4 फेस में होती है। जानिए पूर्ण विवरण-

ऐसे करे आवेदन-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://ssc.nic.in/पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘एसएससी सीजीएल वैकेंसी’ लिस्ट पर क्लिक करें।
  • आखिर में आवेदन पत्र भरकर सबमिट कर दें।

आधिकारिक सूचना के अनुसार, आवेदन प्रक्रिया 5 अप्रैल से शुरू होगी। कैंडिडेट्स केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इससे पहले 21 अप्रैल को ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद थी। आवेदन की अंतिम तारीख 25 मई 2018 है।

परीक्षा-

एसएससी सीजीएल टीयर-1 परीक्षा 25 जुलाई और 20 अगस्त को आयोजित की जाएगी। टीयर-2 परीक्षा 27 से 30 नवंबर तक इसके बाद टीयर-3 का टाइम टेबल जारी किया जाएगा।

योग्यता-

  • एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए किसी मान्यता बैचलर डिग्री होना अनिवार्य है।
  • जो कैंडिडेट्स अंतिम वर्ष में पढाई कर रहे हैं वो भी अप्लाई कर सकेंगे।
  • शैक्षिक योग्यता से संबंधित अन्य जानकारी वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।
  • इस परीक्षा में बाग लेने के लिए कैंडिडेट्स भारतीय नागरिक होने चाहिए।

आयु सीमा-

कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। कैंडिडेट की जन्मतिथि  2 अगस्त 1987 और 1 अगस्त 1997 के बीच में होनी चाहिए। पहले अधिकतम उम्र 27 साल थी, जिसे बढ़ाकर 30 कर दिया गया है।

सैलरी-

कैंडिडेट की सैलरी राज्य और ग्रेड पे के आधार पर होगी। इसमें पांच तरह के अलग ग्रेड पे रखें गए हैं। सैलरी की पूर्ण जानकारी के लिए पीडीएफ चेक कर सकते हैं।

सेलेक्शन प्रोसेस-

एसएससी सीजीएल की टीयर-1 और टीयर-2 परीक्षा में बहुवैकल्पीय प्रकार के पूश्न पूछे जाते हैं। टीयर-3 लिखित परीक्षा होगी। कैंडिडेट का आखिर में टीयर-3 कंप्यूटर के आधार पर चयन किया जाएगा।

Click Here To Read This News In English

0 Comments