आईबीपीएस आरआरबी (IBPS RRB-VI) 2017: अधिकारी स्केल मुख्य (Main) परीक्षा का परिणाम घोषित

Last Modified: 27 Apr 2024

आईबीपीएस (Banking Personnel Selection) के द्वारा आरआरबी-VI अधिकारी स्केल I मुख्य (RRB-VI Officers Scale Main ) परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा एकल चरण परीक्षा (Single Entry Level) आरआरबी अधिकारी स्केल II और III का भी परिणाम जारी हो गया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (ibps.in) पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। आरआरबी अधिकारी स्केल I मुख्य और एकल चरण परीक्षा अधिकारी स्केल II और III की परीक्षा 5 नवंबर को आयोजित की गई थी। आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा-VI (IBPS RRB-VI) के पदों के लिए करीब 15,171 भर्तियां निकाली गई हैं। आखिर में योग्य आवेदक को साक्षात्कार (Interview) के लिए बुलाया जाएगा।

ऐसे देखें अपना परिणाम

  • सबसे पहले वेबसाइट (ibps.in) पर जाएं।
  • होमपेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • उसमें जरूरतमंद जानकारी को डालें।
  • आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • इसका प्रिंटआउट संभलकर रख लें।

ऑनलाइन परीक्षा में प्राप्त स्कोरः

कार्यालय सहायक (Office Assistant) - मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंक केवल अंतिम योग्यता सूची के लिए माने जाएंगे।

अधिकारी स्केल I (Officers Scale I) - मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंक साक्षात्कार और अंतिम योग्यता सूची के लिए माने जाएंगे।   

अधिकारी स्केल II और III (Officers Scale I and II)- एकल चरण परीक्षा के बाद प्राप्त अंक के जरिए साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।  

आरआरबी (RRB) अधिकारी स्केल I, II और III के परीक्षा चरण:

  1. अधिकारी स्केल I पद के लिए प्रारंभिक (Prelims) परीक्षा, मुख्य (Mains) परीक्षा और साक्षात्कार (Interview) देना पड़ता है।
  2. अधिकारी स्केल II और III पद के लिए एकल चरण ऑनलाइन परीक्षा (Single Stage Online Exam) और साक्षात्कार (Interview) देना पड़ता है। 

पद की रिक्तियां:

  1. अधिकारी स्केल- 5,123
  2. अधिकारी स्केल- 1,581
  3. अधिकारी स्केल- 169
  4. कार्यालय सहायक- 8,298 

आईबीपीएस (IBPS) एक स्वायत्त निकाय है जो संगठनों को भर्ती, चयन, नियुक्ति, डिजाइन, और उपयुक्त माप उपकरणों/परीक्षणों के विकास जैसे क्षेत्रों में सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई है।

यह समिति सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, एसबीआई, एसबीआई के एसोसिएट बैंक, आरबीआई, नाबार्ड, सिडबी, कोर्पोरेटिव बैंक, एलआईसी और बीमा कंपनियों के लिए नौकरियां निकालता है।

IBPS RRB Exam Previous Years Solved Papers

  • SBI IBPS PO Exam 40 Solved Papers Download
  • SBI/IBPS Solved Papers 2009 - 2016 Download

0 Comments