सीबीएसई आयोग ने बताया 12वीं क्लास अकाउंट्स का पेपर नहीं हुआ लीक, दिए जांच के आदेश

Last Modified: 05 Oct 2022

सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) 12वीं परीक्षा के पेपर शुरू हो चुके हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के द्वारा अकाउंट्स के प्रश्न पत्र लीक होने की खबर आई है। लेकिन इस बात से सीबीएसई ने इनकार कर दिया है। आयोग का कहना है कि प्रश्न पत्र लीक नहीं हुए हैं। परीक्षा केंद्र में अकाउंट्स के पेपर सील थे।

परीक्षा के दौरान व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया के द्वारा परेशान करने के लिए झूठी सूचना फैलाई गई है। सीबीएसई (CBSE) इस झूठी जानकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई और एफआईआर दर्ज कराएगा।

दिल्ली के डिप्पी चीफ मंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मामले की जांच कराने का आदेश दिया है। जिसने भी अकाउंट्स परीक्षा के प्रश्न पत्र की कॉपियां लीक होने की खबर फैलाई है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जो बच्चे सीबीएसई परीक्षा की तैयारी मेहनत करते हैं, उनपर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ना चाहिए। पेपर का एक सेट मंत्री सिसोदिया के पास भी भेजा गया है।एजुकेशन इनचार्ज सिसोदिया ने ट्वीट करके जांच करने का आदेश दिया है।

अबकी बार की सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा विवाद बनी हुई है। इससे पहले रसायन, भौतिक विज्ञान और बिजनेस स्टडी पेपर के लीक होने की खबर आई थी। सीबीएसई के अधिकारी रामा शर्मा ने इस का खंडन किया था।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह प्रश्न पत्र रोहिणी में कथित रूप से पहले लीक किए गए थे और बाद में इसे दिल्ली के अन्य हिस्सों में भेजा गया था। व्हाट्सएप के द्वारा गुरुवार सुबह को प्रसारित करने के बाद वही सेट मंत्री को भेजा गया था।

छात्रों और शिक्षकों कीओर से 10वीं परीक्षा के अंग्रेजी के प्रश्न पत्र के बारे में चिंताओं को उठाते हुए, सीबीएसई ने आश्वासन दिया है कि बोर्ड इस अंक स्कीम के अंतिम चरण से पहले इस मामले को सुलझा लेगा।

इन सब बातों पर सीबीएसई का कहना है कि बोर्ड के पेपर कड़ी सुरक्षा में और सावधानी से रखें जाते हैं।

Read This News In English

0 Comments