विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एनटीए (NTA) ने ओपन किए टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Published on : 30th August 2018    Author : Swati Rathore
all

नीट, जेईई मेन, यूजीसी नेट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री स्कूल फैसिलिटी दी जाएगी। स्टूडेंट्स को एनटीए (National Testing Agency) मुफ्त टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर की सुविधा देने जा रही है। एनटीए के द्वारा ऑनलाइन परीक्षा की प्रैक्टिस के लिए स्कूल फैसिलिटी सेंटर शुरू किए जा रहे हैं।

एनटीए के जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एग्जाम सेंटर बनने वालों स्कूलों को टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर खोलने अनिवार्य है। अगले साल 2019 से इन 2,697 प्रैक्टिस सेंटरों में फ्री कोचिंग सुविधा भी शुरू की जाएगी। स्टूडेंट्स इन प्रैक्टिस सेंटर की सुविधा का लाभ 8 सितंबर 2018 से उठा सकते हैं।

आपको बता दे कि टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर (TPCs) में जाकर स्टूडेंट्स अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। यह फैसिलिटी सेंटर उनके लिए महत्वपूर्ण होंगे जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं। यह सारी सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध होंगी। बिना किसी खर्चे के पॉपुलर प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे नीट, जेईई मेन आदि की तैयारी कर पाएंगे।

इन प्रैक्टिस सेंटर का लाभ उठाने के लिए छात्रों को सबसे पहले रजिस्टर कराना होगा। एनटीए अपना मोबाइल ऐप भी जारी करेगा, जिससे स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे। एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह प्रैक्टिस सेंटर शनिवार और रविवार को ओपन होंगे। स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा और प्रैक्टिस उसी तरह से होगी जैसे कि परीक्षा होती है। एनटीए सारी परीक्षाओं की तैयारी कंप्यूटर पर कराएगा। स्टूडेंट्स को कंप्यूटर पर परीक्षा देने का अनुभव मिलेगा।

ऐसे करें प्रैक्टिस सेंटर के लिए आवेदन –

  1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर “स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन” लिंक पर क्लिक करें।
  3. ईमेल अकाउंट या फेसबुक अकाउंट किसी एक के साथ लॉग इन करें।
  4. साइन करने के बाद 4 चरणों को पूरा करना होगा।
  5. पहले चरण में व्यक्तिगत विवरण भरे- नाम, जन्मतिथि, आयु आदि।
  6. दूसरे चरण में- संपर्क आईडी जैसे- मोबाइल नंबर, आईडी, पता आदि।
  7. तीसरे चरण में शैक्षिक विवरण भरें।
  8. चौथे चरण में परीक्षा प्रयासों की संख्या और विवरण भरना होगा।
  9. आखिर में सबमिट बटन पर क्लिक करें।

कोचिंग सुविधा -

एचआरडी मंत्रालय का कहना है कि मई 2019 से ग्रामीण क्षेत्र और शहरों में छात्रों को बिना खर्चें के फ्री में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग भी दी जाएगी। जनवरी 2019 में जेईई मेन, नीट-यूजी और यूजीसी नेट परीक्षाओं के लिए मॉक टेस्ट शेड्यूल कराया जाएगा। इसका रिजल्ट घोषित होने के बाद छात्र परिणाम का विश्लेषण कर सकते हैं। टीचर उनकी गलतियों और अवधारणाओं में भी मदद करेंगे।

एनटीए (NTA) के बारे में-

यह प्रतियोगी परीक्षाएं एनटीए (National Testing Agency) के द्वारा आयोजित कराई जाएंगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने कई महत्वपूर्ण प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया की तारीख और परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया है। इसमें यूजीसी नेट (UGC National Eligibility Test) दिसबंर 2018, जेईई मेन (Joint Entrance Examination Main) 2019, नीट यूजी (National Eligibility cum Entrance Test- UG) 2019, सीमैट (Common Management Admission Test) 2019, जीपैट (Graduate Pharmacy Aptitude Test) 2019 परीक्षाएं शामिल हैं।

Click Here To Read This Article In English


all Previous Years Solved Papers



0 Comments