यूपीएससी सीडीएस 2 (UPSC CDS II) 2018 परीक्षा का सिलेबस एवं पैटर्न - अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान

Published on : 14th June 2018
यूपीएससी सीडीएस

सीडीएस युवाओं के लिए सबसे अच्छी नौकरियों में से एक है। यूपीएससी सीडीएस (UPSC CDS) परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर दो बार फरवरी एवं नवंबर में आयोजित की जाती है। भारतीय सेना (Indian Military), नौसेना (Indian Naval), वायु सेना (Air Force) और अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) में इस परीक्षा के जरिए प्रवेश मिलता है।

इच्छुक उम्मीदवार सीडीएस 2 (Combined Defence Services 2) 2018 परीक्षा के लिए वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपीएससी (UPSC) आयोग के द्वारा सीडीएस 2 परीक्षा 18 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

इस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले सीडीएस परीक्षा सिलेबस 2018 जानना जरूरी है। यूपीएससी आयोग के द्वारा सीडीएस परीक्षा का सिलेबस तैयार किया जाता है। इस परीक्षा में आने वाले महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में यहां जान सकते हैं-

सीडीएस 2 (CDS 2) 2018 परीक्षा का सिलेबस नीचे दिया गया है -

 विषय

कोड नंबर

टॉपिक्स

अंग्रेजी

01

रिक्त स्थान, वाक्य सुधार, समझना, त्रुटियां, अंग्रेजी शब्द, काल, क्रियाओं आदि का सही उपयोग।

सामान्य ज्ञान

02

वर्तमान घटनाएं, व्यवसाय, राजनीति, खेल, मनोरंजन, भारतीय अर्थव्यवस्था, किताबें और लेखकों का नाम, इतिहास, बैंकिंग क्षेत्र, पुरस्कार खेल, आरबीआई कार्य नीतियां, भूगोल आदि। 

गणित

03

अंकगणित (Arithmetic)

संख्या प्रणाली (Number System)- प्राकृतिक संख्या, मौलिक संचालन, अनुपात और तुलना, लाभ और हानि, सरल और परिसर ब्याज, प्रतिशत, समय और कार्य, समय और दूरी, एकता विधि, दशमलव अंश, जोड़, घटाव, गुणा, विभाजन, तर्कसंगत और अनुप्रयोगों के लिए अनुप्रयोग वास्तविक संख्या, पूर्णांक और विविधता।

प्राथमिक संख्या सिद्धांत (Elementary Number Theory)- गुणक और कारक, थ्योरम, 2, 3, 4, 5, 9 और 11 द्वारा विभाज्यता के टेस्ट, एचसीएफ और एल.सी.एम, यूक्लिडियन एल्गोरिदम, लघुगणक टेबल का उपयोग, प्राइम और समग्र संख्या, लघुगणक और डिवीजन एल्गोरिदम के नियम।

 

ज्यामिति (Geometry)- विमान और विमान के आंकड़े, रेखाएं और कोण, एक बिंदु पर कोणों के गुण, समानांतर रेखाएं, साइड और त्रिभुज के कोण, त्रिकोणों की संगठनात्मकता, समान त्रिकोण, मध्यस्थों और ऊंचाई की सहमति, कोणों के गुण, मंडल और इसके गुणों सहित स्पर्शरेखा और मानक, वर्ग के पक्ष और विकर्ण, आयत और समान्तर चतुर्भुज।

त्रिकोणमिति (Trigonometry)- साइन × कोस, सरल त्रिकोणमितीय, त्रिकोणमितीय सारणी का उपयोग, ऊंचाई और दूरी के साधारण मामले।

बीजगणित  (Algebra)- भाषा सेट और सेट नोटेशन, सूचकांक के कानून, तर्कसंगत अभिव्यक्तियां, प्रैक्टिकल समस्याएं, रैखिक असमानताएं, दो अज्ञात में एक साथ रैखिक समीकरण-विश्लेषणात्मक और ग्राफिकल समाधान, इसके बीच संबंध जड़ें और गुणांक, वर्गबद्ध समीकरणों के समाधान, बहुपदों का सिद्धांत, अवशेष प्रमेय, मूल संचालन, सरल कारक, एचसीएफ, एलसीएम आदि।

सांख्यिकी (Statistics)- ग्राफिकल प्रतिनिधित्व आवृत्ति बहुभुज, सांख्यिकीय डेटा का संग्रह और सारणी, केंद्रीय प्रवृत्ति के उपाय, हिस्टोग्राम, पाई चार्ट, बार चार्ट आदि।

क्षेत्रमिति (Mensuration)- वर्ग क्षेत्र, सर्कल, त्रिकोण, आयताकार और समान्तर चतुर्भुज, आंकड़ों के क्षेत्र जिन्हें इन आंकड़ों में सतह क्षेत्र और क्यूबोइड्स की मात्रा में विभाजित किया जा सकता है, पार्श्व सतह और दाएं गोलाकार, सतह क्षेत्र और गोलाकारों की मात्रा आदि।

Scroll left or right to view full table

सीडीएस 2 (CDS 2) 2018 परीक्षा पैटर्न -

भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी और वायु सेना अकादमी -

विषय

समय

अंक

अंग्रेजी

2 घंटे

100

सामान्य ज्ञान

2 घंटे

100

गणित

2 घंटे

100

कुल

 

300

Scroll left or right to view full table

इसमें तीन विषय शामिल हैं - अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और गणित।

  • 100 अंक का एक पेपर होता है।
  • प्रत्येक पेपर दो घंटे का होगा।
  • अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और प्राथमिक गणित से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • अंग्रेजी – 100 प्रश्न
  • सामान्य ज्ञान – 100 प्रश्न
  • प्राथमिक गणित – 100 प्रश्न

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी का परीक्षा पैटर्न थोड़ा अलग है-

  • अंग्रेजी -100 प्रश्न
  • सामान्य ज्ञान - 100 प्रश्न

विषय

समय

अंक

अंग्रेजी

2 घंटे

100

सामान्य ज्ञान

2 घंटे

100

कुल

 

200

Scroll left or right to view full table

  • जो कैंडिडेट्स लिखित परीक्षा में योग्य होते हैं, वे एसएसबी (Service Selection Board) साक्षात्कार में शामिल होंगे। आखिर में फिजिकल और मेंटल फिटनेस टेस्ट होता है।

Read the Syllabus in English - Click Here


Available Application Forms

यूपीएससी सीडीएस Previous Years Solved Papers



0 Comments