सीबीएसई 2018- 10वीं और 12वीं परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण बातें, प्रवेश पत्र में होनी हैं जरूरी

Last Modified: 11 Aug 2022

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अगले महीने से शुरू होने जा रही हैं। सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) बोर्ड 2018 की ओर से 5 मार्च से दोनों कक्षा की परीक्षाएं प्रारंभ की जाएगी। बोर्ड ने परीक्षा से संबंधित कुछ दिशा-निर्देश परीक्षा से पहले जारी किए हैं। ये निर्देश छात्रों के प्रवेश पत्र में जरूर होने चाहिए-

परीक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण रोल नंबर होता है। इससे छात्र की पहचान होती है। रोल नंबर शब्दों और नंबरों में प्रदर्शित होता है। परीक्षा से पहले अपने रोल नंबर को ध्यान से देख लें।

  • फोटो -

जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में भाग लेते हैं उनकी फोटो प्रवेश पत्र में लगी होती है। अगर जिस छात्र की फोटो प्रवेश पत्र में नहीं होती, उसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाता।

  • जन्मतिथि -

छात्र की प्रवेश पत्र में लिखी जन्मतिथि सही होनी चाहिए। 10वीं परीक्षा के लिए जन्मतिथि सही लिखी होनी चाहिए। सीबीएसई सर्टिफिकेट में एक बार जन्मतिथि गलत छपने के बाद अन्य दस्तावेजों में भी परेशानी झेलनी पड़ती है।

  • सेंटर नंबर -

प्रवेश पत्र में सेंटर नंबर को जरूर चेक कर लें। परीक्षा केंद्र पहचानने में मदद मिलती है। परीक्षा केंद्र को आसानी से ढूढ़ने के लिए ईसीए ऐप को भी डाउनलोड कर सकते हैं। इससे परीक्षा के बाद परिणाम भी देख सकेंगे। यह सेंटर नंबर केवल 12वीं छात्रों के लिए है।

  • व्यक्तित्व सूचना -

प्रवेश पत्र में स्टूडेंट्स अपना नाम, पिता का नाम, माता का नाम, स्कूल का नाम और कैटेगरी याद से एक बार जरूर चेक कर लें।

  • डेटशीट -

इसमें विषयों के कोड, विषयों के नाम और परीक्षा की तारीख दी होती है। स्टूडेंट्स यह सभी विवरण जरूर ध्यान से चेक कर लें।

  • हस्ताक्षर -

प्रवेश पत्र में छात्र के हस्ताक्षर के साथ-साथ स्कूल प्राधिकरण के हस्ताक्षर भी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। अगर प्रवेश पत्र बिना स्टेम्प और हस्ताक्षर के होता है, तो यह मान्य नहीं होगा।

ऊपर दी गई सूचना, छात्रों को पता होनी बहुत जरूरी है। इन अहम बातों को ध्यान में रखें।

0 Comments