स्टूडेंट्स यूपीएसईई स्कोर से दिल्ली/एनसीआर के टॉप कॉलेज में लें सकते हैं एडमिशन

Published on:9th May 2018

अगर प्रोफेशनल कोर्सेज की बात करें तो जैसे बी.टेक, एमबीए, बीफार्मा, बीआर्क, बीएचएमसीटी, एमसीए आदि स्टूडेंट्स के बीच में हमेशा पॉपुलर रहते हैं। दिल्ली/एनसीआर के रहने वाले स्टूडेंट्स अपनी इच्छानुसार प्रोफेशनल कार्यक्रम में दाखिला लेने के लिए यूपीएसईई स्कोर के आधार पर टॉप कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं। आइए आपको बताते हैं यूपीएसईई टॉप कॉलेज के बारे में-

1. जामिया मिलिया इस्लामिया(JamiaMilliaIslamia)

यह यूनिवर्सिटी दिल्ली की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटीज में से एक है। सन् 1920 से स्थापित जामिया मिलिया इस्लामिया केंद्रीय यूनिवर्सिटी है। यूजीसी से अनुमोदित विश्वविद्यालय विभिन्न कोर्सेज के लिए यूपीएसईई के आधार एडमिशन प्रदान करता है। इस कोर्स में इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर और सोशल साइंस शामिल हैं।

अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के लिए शैक्षणिक योग्यता-

स्टूडेंट्स के यूजी कोर्स के लिए 45 प्रतिशत 12 कक्षा में होने चाहिए। जो छात्र पीजी कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, मान्यता प्राप्त कॉलेज की बैचलर डिग्री के साथ 45 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

जामिया यूनिवर्सिटी कई तरह की सेवा प्रदान करती है जैसे- वाई-फाई, लाइब्रेरी, कैंटीन, लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग होस्टल।

2. आईआईएलएम(IILM Academy of Higher Learning)

यह इंस्टीट्यूट इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्सेज के लिए पॉपुलर है। इसकी रैंक देश के 15 टॉप बिजनेस स्कूलों में से एक है। यूपीएसईई स्कोर के द्वारा इस कॉलेज में एडमिशन लिया जा सकता है। स्टूडेंट्स यूपीएसईई के आधार पर डॉक्टर और इंजीनियर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

आईआईएलएम इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट और जर्नलिज्म कोर्सेज सेवा प्रदान करता है। यह कोर्सेज यूजी और पीजी के स्तर पर कराए जाते हैं। बी.टेक की कुल फीस 4,45,900 रु. और एमबीए की कुल फीस 2,27,700 रु. है।

3. गालगोटीआज कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (Galgotias College of Engineering and Technology)

ग्रेटर नोएडा में यह इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट कॉलेज है। एआईसीटीई से अनुमोदित गल्गोतिआस कॉलेज की खास बात है कि यह यूपीटीयू/एकेटीयू के 10 प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों के अंदर आता है। यहां से स्टूडेंट्स सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग आदि में बी.टेक कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा एमबीए कोर्स में कैट, मैट और यूपीएसईई स्कोर के आधार इस कॉलेज में प्रवेश कर सकते हैं।

4. जेएसएस अकादमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन (JSS Academy of Technical Education)

नोएडा में जेएसएसएटीईएन इंस्टीट्यूट फेमस होने के साथ-साथ एआईसीटीई से अनुमोदित है। यह प्राइवेट कॉलेज है। इसमें करीब 250 टीचर और 4 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स पढ़ते हैं। इस कॉलेज में यूपीएसईई स्कोर के आधार पर एडमिशन मिलता है।

प्रोग्राम

जेएसएस से सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, गणित, अंग्रेजी, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान निभाग में पढ़ाई कर सकते हैं। 

इसके अलावा एमबीए और एमसीए में यूपीएसईई स्कोर के आधार पर दाखिला ले सकते हैं। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के द्वारा काउन्सलिंग लखनऊ में आयोजित की जाती है।

5. शारदा यूनिवर्सिटी (Sharda University)

1996 में शारदा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के द्वारा इस यूनिवर्सिटी को स्थापित किया गया था। यह यूनिवर्सिटी कई तरह के कॉर्स ऑफर करती है। स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट के कोर्सेज के लिए अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के कार्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं। शारदा यूनिवर्सिटी में जेईई मेन, यूपीएसईई, गेट और नाटा स्कोर भी एडमिशन ले सकते हैं।


Available Application Forms

Recommended Books for UPSEE Exam 2018



Comments