ऐसे करें यूपीएससी आईएएस (UPSC IAS) इंटरव्यू की तैयारी, इन बातों का रखें ख्याल

Published on : 10th March 2018
IAS Exam

यूपीएससी सिविल सर्विस (Union Public Service Examination Civil Service) कॅरियर के लिए सुरक्षित नौकरी होती है। जॉब सुरक्षित होने के साथ-साथ सैलरी पैकेज बहुत उचित होता है। लेकिन इस परीक्षा में हर कोई जल्दी से पास नहीं होता।यूपीएससी आईएएसप्रारंभिक (Prelims) और मुख्य (Main) परीक्षा में पास होने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू चरण के लिए बुलाया जाता है।

यूपीएससी आईएएस (Indian Administrative Service) इंटरव्यू में पास होने के लिए इन टिप्स को जरूर याद रखें। इन तरीकों से इंटरव्यू पैनल में उम्मीदवार आसानी से क्लियर हो सकते हैं-

1. रोज अखबार पढ़ें-

सिविल सर्विस उम्मीदवार रोज अखबार जरूर पढ़ें। जिससे रोज नेशनल और इंटरनेशनल की खबरों से अपडेट रहेंगे। दुनिया में जो भी चल रहा होता हैउसकी ओर जागरूकता बढ़ती है।

2. शौक-

हर किसी कुछ न कुछ हॉबी होती है। जिसे बिजी लाइफ में करने से प्ररेणा मिलती है। यूपीएससी (UPSC) उम्मीदवारों के हॉबी को महत्व देता है। इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए तो तैयार रहें।

3. बॉडी लैंग्वेज-

इंटरव्यू में आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। आपके बैठने का तरीका, अपियरेंस, ड्रेसिंग स्टाईल जैसी चीजों पर नजर डाली जाती है। इसके लिए भी अच्छे से तैयारी करें। जैसे कि अगर आप इंटरव्यू लेने वाले शख्स से हाथ मिलाते हैं तो अच्छे से मिलाएं। इंटरव्यूवर उम्मीदवार के कॉन्फीडेंट की पहचान करते हैं, जो इंटरव्यू लेने वाले को इम्प्रेस कर सकती है।

4. यूपीएससी मॉक इंटरव्यू-

आईएएस इंटरव्यू के पैटर्न समझना बेहद जरूरी है। इसके लिए मॉक इंटरव्यू काम आ सकते हैं। मॉक इंटरव्यू उम्मीदवार में आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करते हैं। ऑनलाइन इंटरव्यू देखकर खुद से बोलकर प्रैक्टिस करने से फायदा मिलता है।

5. रेज्युमे-

इंटरव्यू में आपके रेज्युमे पर भी नजर डाली जाती है। उसमें से कई सवाल पूछे जाते हैं। तो कुछ भी गलत या झूठी जानकारी रेज्युमे में नहीं लिखें। जिससे बात में परेशानी झेलनी इंटरव्यूवर को ज्यादा समय नहीं लगेगा सच और झूठ का पता लगाने में। तो जो रेज्युमे आप तैयार करेंगे, उसमें सही जानकारी के बारे में बताएं।

6. डीएएफ (Detailed Application Form)-

उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) जमा करने की प्रक्रिया पूरी करनी होती है। मेन परीक्षा के बाद इंटरव्यू में कई सावल आपके डीएएफसे संबंधित होते हैं। इस फॉर्म को भरने के समय ध्यान से पढ़ें, क्योंकि इसमें से भी प्रश्न पूछे जाते हैं। साथ ही अपनी हॉबी, शिक्षा, वर्क एक्सपीरिएंस और सर्विस प्रेफरेंसिस विषय को अच्छे से तैयार करें।


Available Application Forms

Comments