सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) 2018- 10वीं कक्षा गणित का पेपर फिर से नही किया जाएगा आयोजित

Last Modified: 03 Jul 2022

छात्रों को 10वीं गणित परीक्षा का पेपर फिर से नहीं देना पड़ेगा। सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने लीक पेपर के लिए चल रही पुलिस आंतरिक जांच और विश्लेषणसे उपलब्ध इनपुट के आधार पर 10वीं परीक्षा आयोजित नहीं कराने का फैसला लिया है।

सीबीएसई ने एक बयान में कहा है कि छात्रों के बारे में सोचते हुए, बोर्ड ने दिल्ली एनसीआर और हरियाणा में 10वींकक्षा गणित का पेपर पुनः नहीं करने का निर्णय लिया है। इस प्रकार देशभर में कहीं भी गणित परीक्षा फिर से आयोजित नहीं कराई जाएगी।

यह फैसला सारी जांच-पड़ताल के बाद एचआरडी मंत्रालय और सीबीएसई आयोग ने मिलकर लिया है। इस पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार एक ऐसी क्रियाविधि तैयार करने के लिए काम कर रही है जिससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि भविष्य में पेपर लीक होने का खतरा नहीं रहेगा।

इसके अलावा सीबीएसई 12वीं अर्थशास्त्र का पेपर फिर से 25 अप्रैल 2018 को आयोजित कराया जाएगा। इस पेपर का कोड नंबर 030 है। देश के बाहर स्थित सीबीएसई स्कूल के छात्रों को छोड़कर  सभी को 12वीं परीक्षा के अर्थशास्त्र का पेपर देना होगा।

केंद्र सरकार ने आज सीबीएसई परीक्षा के संचालन प्रक्रिया सुरक्षित और इसे आसान बनाने के लिए एक उच्च-स्तरीय समिति गठित की है।यूनियन शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा है कि समिति इस संबंध में 31 मई तक एक रिपोर्ट पेश करेगी।

इसी के साथ पेपर लीक होने की वजह से सरकार ने वरिष्ठ अधिकारी विनीत जोशी को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है, जो सीबीएसई, एआईसीटीई और अन्य निकायों द्वारा आयोजित उच्च शैक्षिक संस्थानों के प्रवेश परीक्षा को आयोजित करेंगे। यानि एनटीए (National Testing Agency) की देखरेख में परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई के मुताबिक, बोर्ड ने बताया कि कुछ नकली प्रश्न पत्र छात्रों और पेरेंट को परेशान करने के लिए सोशल मीडिया पर जारी किए गए थे। इसी दौरान, बोर्ड ने छात्रों की चिंता को ध्यान में रखते हुए पेपर लीक होने पर जांच कराई थी। और हमें पुनःपरीक्षा की तारीख और पेपर होगा या नहीं इससे संबंधित सवालों के लिए करीब 1000 कॉल काउंसलिंग हेल्पलाइन डेस्क पर पूछताछ के लिए आई थी।

Read This News In Hindi

0 Comments