जम्मू कश्मीर (JKBOSE) 2018- 12वीं बोर्ड की परीक्षा हुई शुरू, यहां देखें पूरा शेड्यूल

Last Modified: 27 Nov 2022

जम्मू-कश्मीरबोर्ड (Jammu & Kashmir Board)12वीं कक्षा 2018के पेपर शुक्रवार यानि 23 फरवरी से शुरू होने जा रहे हैं। इसकी डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट www.jkbose.jk.gov.inपर पहले ही जारी की जा चुकी है।इसके अलावा परीक्षा प्रवेश पत्र भी जारी किए जा चुके हैं।

छात्रों के लिए 12वीं परीक्षा बहुत अहम होती है। जिसके लिए विद्यार्थी अच्छे कॉलेज में प्रवेश के लिएसालों से मेहनत करते हैं। दूसरी कक्षा के मुताबिक छात्रों को 12वीं परीक्षा का इंतजार रहता है। परीक्षा की तैयारी के लिए आत्मविश्वास रखना जरूरी होता है।

जम्मू एंड कश्मीर सेकेण्डरी बोर्ड (JKBOSE)12वीं परीक्षा का आयोजन करता है। जिसे साल में दो बार गर्मी और सर्दी सेशन में आयोजित किया जाता है। विद्यार्थी 2018 समर जोन के लिए डेटशीट यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे डाउनलोड करेंजेकेबोस(Jammu and Kashmir Board of Secondary Education) 2018 डेटशीट-

  • सबसे पहले वेबसाइट www.jkbose.jk.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर डेटशीट टैब पर क्लिक करें।
  • उसमें जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के लिए अलग-अलग डेटशीट दी गई है।
  • जम्मू क्षेत्र राज्य की 12वीं कक्षा पर क्लिक करें।
  • इसके बाद पीडीएफ डाउनलोड कर सकेंगे।
  • ऊपर दी गई प्रक्रिया से ही कश्मीर क्षेत्र की डेटशीट डाउनलोड होगी।

जेकेबीओएसई(JKBOSE) देश के प्रसिद्ध बोर्ड में एक है। जिसे सन् 1975 में स्थापित किया गया था। इस राज्य के कई प्राइवेट और सरकारी स्कूल इस जम्मू एंड कश्मीर सेकेण्डरी बोर्ड से संबद्ध है।

जेकेबोस (Jammu and Kashmir Board of Secondary Education) विद्यालयों का पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों से संबधित कार्य यही देखता है। इसके अलावा बोर्ड ने छात्रों के जीवन को आसान बनाने के लिए लाइब्रेरी और कंप्यूटर लैब समेत असंख्य सुविधाएं हर स्कूल में प्रदान की हैं।

जम्मू-कश्मीर बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षाएं दो सेशन में आयोजित करता है। इसका लक्ष्य राज्य के विभिन्न स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों के लिए उच्च शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना है।

0 Comments