बिहार मदरसा में पढ़ रहे छात्रों के लिए खुशखबरी, प्रोत्साहन राशि योजना को मिली मंजूरी

Last Modified: 27 Nov 2022

बिहार राज्य सरकार ने मदरसा में पढ़ रहे योग्य छात्रों को छात्रवृत्ति देने का फैसला लिया है। मदरसा से मौलवी और फौकानिया की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए प्रोत्साहन राशि की योजना पर राज्य कैबिनेट ने मुहर लगा दी है।

बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं परीक्षा में प्रथम श्रेणी हासिल करने वाले लड़के और लड़कियों दोनों को मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना (मुख्यमंत्री छात्र प्रोत्साहन योजना) में शामिल किया जाएगा।

कैबिनेट सचिवालय विभाग के अतिरिक्त सचिव, उपेंद्र नाथ पांडे ने संवाददाताओं से कहा कि इसका फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता वाली राज्य मंत्रीमंडल की बैठक में लिया गया है।

इस फैसले के अनुसार,

इसके आलावा 12वीं परीक्षा में प्रथम श्रेणी हासिल करने वाली केवल लड़कियों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। इसी के साथ कैबिनेट बैठक में उत्तर बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड और दक्षिण बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड दोनों कंपनियों को 1700 करोड़ ऋण लेने की अनुमति भी दी गई है।

उपेंद्र नाथ पांडे ने यह भी कहा कि विश्व बैंक योजना के भाग के रूप में बिहार में शिक्षक प्रभावशीलता कार्यों को बढ़ाने के लिए 115.90 करोड़ रु. खर्च किए जाएंगे।

0 Comments