2018 से जेईई एडवांस (JEE Advanced) की प्रवेश परीक्षा होगी सिर्फ ऑनलाइन

Published on : 30th November 2017    Author : Tanvi Mittal
IIT JEE Advanced Exam

जेएबी (Joint Admission Board) ने अगले साल 2018 से जेईई एडवांस (JEE Advanced) की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन आयोजित कराने का फैसला लिया है। रविवार को आईआईटी (Indian Institute of Technology), मद्रास की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मद्रास निदेशक और जेएबी अध्यक्ष भास्कर राम मूर्ति ने बैठक में कहा कि जेईई एडवांस (JEE Advanced) की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन होने सेआवदकों और हमारे लिए बहुत फायदेमंद होगी। 

जेईई (JEE) की प्रवेश परीक्षा अभियांत्रिकी और दूसरे अन्य कोर्स में दाखिला लेने के लिए होती है। ये कोर्सेस आईआईटी (IIT) द्वारा पूरे भारत भर में पेश किए जाते हैं। यह प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर कराई जाती है। 2018 में अब की बार परीक्षा आईआईटी (IIT) कानपुर के द्वारा आयोजित की जाएगी। 

आईआईटी जेईई (IIT JEE) 2018 ऑनलाइन परीक्षा छात्रों के लिए भारी परिवर्तन होगा। जेएबी (JAB) सदस्य का कहना है कि इस फैसले से गलतियां होने से रुकेंगी। जैसे पिछले साल प्रश्न पत्र में प्रिटिंग और अनुवाद की गलती हुई थी। इससे प्रश्न पत्रों के लीक होने का डर भी नहीं होगा। छात्र अपने दिए गए उत्तरों को भी बदल सकेंगे। जो ऑफलाइन परीक्षा में संभव नहीं होता था। 

इसके अलावा आवेदक जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा अपनी मर्जी से ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों में से एक किसी भी तरीके से दे सकते हैं। जेईई मेन (JEE Main) में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 2018 में जेईई एडवांस (JEE Advanced) प्रवेश परीक्षा में शीर्ष 2,20,000 छात्र परीक्षा में बैठने के योग्य होंगे।


About the Author: Tanvi Mittal



Available Application Forms


0 Comments