नीट (NEET) 2018 परीक्षा कौन करेगा आयोजित सीबीएसई या एनटीए ?

Published on : 25th December 2017
NEET Exam

नीट (National Eligibility cum Entrance Test) 2018 परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन अगले साल जनवरी से शुरू हो रहे हैं। कुछ समय से खबर आ रही है कि अब नीट (NEET) 2018 परीक्षा सीबीएसई (CBSE) नहीं एनटीए (National Testing Agency) एजेंसी के द्वारा आयोजित कराई जाएगी। अभी इस बात को लेकर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। तो इस नीट (NEET) 2018 को लेकर यही सवाल उठता है कि दोनों में से सीबीएसई (CBSE) या एनटीए (NTA) कौन परीक्षा आयोजित कराएगा। 

एनटीए (NTA) जेईई मुख्य (JEE Main), नीट (NEET), यूजीसी नेट (UGC NET), सीटेट (CTET) आदि परीक्षाएं आयोजित करा सकती है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आधिकारिक बैठक में इस फैसले पर सहमति जताते हुए कहा था कि एनटीए (NTA) इन प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन कराने वाली समितियों सीबीएसई (CBSE), एआईसीटीई (AICTE) और अन्य शैक्षिक एजेंसियों को राहत देगी।

एनटीए के बारे में 10 महत्वपूर्ण बातें

  • 2017-18 बजट सेशन में वित्तीय मंत्री ने उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय ढांचा की घोषणा की है।
  • सरकार ने एनटीए (National Testing Agency) संचालन के लिए पहले साल 25 करोड़ रु. का बजट रखा है। दूसरे वर्ष अपने आप यह एजेंसी प्रबंध करेगी।
  • एनटीए (NTA) जेईई मुख्य, नीट यूजी, यूजीसी नेट, सीटेट आदि परीक्षाएं आयोजित कराएगी।
  • परीक्षा साल में दो बार आयोजित कराई जाएगी। आपको बता दें कि जेईई मुख्य या नीट इन दोनों की साल में एक बार परीक्षा होती है।
  • यूजीसी नेट (UGC NET) परीक्षा हर वर्ष दो बार आयोजित की जाती थी, लेकिन सीबीएसई ने घोषणा की है कि अब से साल में एक बार होगी।
  • नीट और जेईई मुख्य परीक्षा दो बार होने से छात्रों के लिए फायदेमंद होगी।
  • 12वीं के पेपर देने के बाद वो आराम से इन परीक्षा की तैयारी करके परीक्षा में बैठ सकते हैं।
  • जेईई मुख्य (JEE Main) परीक्षा के लिए इस साल 1186454 छात्रों ने और नीट (NEET) परीक्षा के लिए 1138890 छात्रों ने आवेदन किया था।
  • एनटीए (NTA) से उम्मीद है कि छात्रों और प्रशासन के लिए परीक्षा में आने वाली परेशानियों को खत्म करेगी।

सीबीएसई (CBSE) समिति अलग-अलग 9 परीक्षाएं आयोजित कराती है, जिसमें प्रसिद्ध जेईई मुख्य (JEE MAIN), नीट-यूजी (NEET-UG) और नेट (NET) परीक्षाएं आदि शामिल हैं।

नीट (NEET) 2018 की आवेदन प्रक्रिया जनवरी 2018 से शुरू होगी। इस परीक्षा को 25 साल से ऊपर आयु के उम्मीदवार भी दे सकेंगे। परीक्षा 10 मई को आयोजित की जाएगी।


Available Application Forms

Recommended Books for NEET Exam 2019



Comments